Move to Jagran APP

देश की आन, बान और शान है तिरंगा, विविधता तथा एकता का है प्रतीक

जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जगह-जगह कार्यक्रम हुए। फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री द्वारा सेक्टर 37 स्थित एक इंटरनेशनल कंपनी में हर घर तिरंगा अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 07:46 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 08:34 PM (IST)
देश की आन, बान और शान है तिरंगा, विविधता तथा एकता का है प्रतीक
देश की आन, बान और शान है तिरंगा, विविधता तथा एकता का है प्रतीक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जगह-जगह कार्यक्रम हुए। फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री द्वारा सेक्टर 37 स्थित एक इंटरनेशनल कंपनी में हर घर तिरंगा अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक पवल जिदल मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने कहा कि किसी भी देश का झंडा उसकी आजादी का प्रतीक होता है। इसलिए तिरंगा देश के लिए सदैव सम्मानीय है। विशेष अतिथि गुरुग्राम के डिप्टी लेबर कमिश्नर दिनेश कुमार, वरिष्ठ शिक्षाविद डा. अशोक दिवाकर, बिजली विभाग के को-आर्डिनेटर चांद राम शर्मा तथा समाजसेवी विकास दूरेजा, दौलताबाद रोड इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के संरक्षक विनय गुप्ता, वरिष्ठ अधिवक्ता हरकेश शर्मा उपस्थित रहे। हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष बोधराज सीकरी ने भी अपने विचार रखे। पंजाब तथा हरियाणा हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त जस्टिस रामेंद्र जैन ने कहा कि तिरंगा हमारे देश की आन, बान और शान है। हमें तिरंगे का सम्मान हर हाल में करना चाहिए। फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री के डायरेक्टर जनरल दीपक जैन, प्रदेश महासचिव दीपक मैनी, प्रदेश प्रधान हरभजन सिंह मौजूद रहे।

loksabha election banner

यूरो इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-45

यूरो इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर - 45 में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम हुआ। विद्यार्थियों ने मार्च पास्ट किया। देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को देश की आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बताया और उनकी जिदगी से सीख लेने को कहा। नुक्कड़ नाटक के जरिए विद्यार्थियों ने देशसेवा की सीख दी। स्कूल की प्रिसिपल रेखा यादव ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी।

एमपीएस व‌र्ल्ड स्कूल

एमपीएस व‌र्ल्ड स्कूल के विद्यार्थियों ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत गोदरेज सम्मिट सोसायटी में प्रभात फेरी निकाली। हाथों में तिरंगा लेकर देशभक्ति के नारे लगाते हुए विद्यार्थियों ने सभी को अपने घरों में तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति भी दी। लोगों को जागरूक किया कि वह देशसेवा के लिए हमेशा तैयार रहें।

जिला पुस्तकालय में हुआ कार्यक्रम

जिला पुस्तकालय गुरुग्राम द्वारा हर घर तिरंगा अभियान तथा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत तिरंगा यात्रा निकाली गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पुस्तकालय अध्यक्ष नरेश दलाल ने की। उन्होंने बताया कि पूरे स्टाफ और विद्यार्थियों ने मिलकर यात्रा निकाली। इस अवसर पर बलिदानियों को याद किया गया। राष्ट्रीय ध्वज के महत्व के बारे में बताया गया अपने घरों पर तिरंगा फहराने की शपथ दिलाई गई। पुृस्तकालय के स्टाफ सौरव शर्मा, अनिल शर्मा, रजत, तकदीर, हेमंत, राकेश, महिपाल, गौरव समेत अन्य विद्यार्थी मौजूद रहे।

सेंट माइकल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

शिवपुरी स्थित सेंट माइकल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम वार्ड-15 की पार्षद सीमा पाहूजा मुख्य अतिथि रही। उन्होंने तिरंगा फहराया और सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत और नृत्य प्रस्तुत किए। स्कूल प्रिसिपल लिजी पीटर ने विद्यार्थियों को तिरंगे के महत्व के बारे में बताया।

केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल

सोहना रोड स्थित केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल में हर घर तिरंगा अभियान के तहत कार्यक्रम हुआ। इसमें स्वतंत्रता संग्राम विषय पर आधारित प्रतियोगिताएं कराई गई। तिरंगा फहराया गया और विद्यार्थियों ने नृत्य, संगीत और कविताओं की प्रस्तुति दी। स्कूल के संस्थापक बीआर कामराह ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और देश के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। प्रिसिपल नीलिमा कामराह ने स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बताया और देश सेवा की सीख दी।

तिरंगा यात्रा निकाली

पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा की ओर से शनिवार को प्रकृति प्रेमियों के साथ मिलकर तिरंगा यात्रा निकाली गई। देश सेवा के साथ प्रकृति को बचाने का संदेश दिया गया। पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल के नेतृत्व में निकाली गई पटेल नगर बांध से शुरू हुई और स्वतंत्रता सेनानी भवन (जोन हाल) पर पुष्प अर्पित कर राष्ट्रगान के साथ समापन हुआ। इस दौरान सैनिकों का सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर अशोक आजाद एडवोकेट, अत्तर सिंह संधू, अरविद सैनी, हाउसिग बोर्ड आरडब्ल्यूए प्रधान कृष्ण रोहिल्ला, आरडब्ल्यूए प्रधान पटेल नगर दीपचंद, राजकुमार राव, बाली पंडित, ललित क्रांतिकारी, विजयपाल यादव, अशोक सेन, रजनीश राठी, गजेंद्र गुप्ता, एडवोकेट धीरज गुप्ता समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

सेक्टर-नौ स्थित राजकीय महाविद्यालय

राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर-नौ में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. रणधीर सिंह ने तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। डा. सतीश यादव ने सभी को आजादी के अमृत महोत्सव की बधाई दी और घर पर तिरंगा लगाने के लिए कहा। इस अवसर पर डा. कृष्णा मल्हान, डा. गीतिका, डा. नीलम, मुकेश शर्मा, संदीप यादव, डा. मीनाक्षी दलाल, डा. अंजना शर्मा उपस्थित रहे।

सेक्टर-10 बस डिपो

गुरुग्राम मेट्रोपालिटन सिटी बस लिमिटेड के सेक्टर-10 बस डिपो पर आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान के तहत कार्यक्रम हुआ। इस दौरान सभी स्टाफ सदस्यों को तिरंगा वितरित किया गया। स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.