Move to Jagran APP

मानसून से पहले करने होंगे जलनिकासी के इंतजाम

मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में सोमवार को नगर निगम क्षेत्र के लिए गठित ड्रेनेज प्लान कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मेयर ने कमेटी द्वारा अब तक की गई कार्रवाई और कमेटी के प्लान अनुसार किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 08:32 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 08:32 PM (IST)
मानसून से पहले करने होंगे जलनिकासी के इंतजाम
मानसून से पहले करने होंगे जलनिकासी के इंतजाम

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में सोमवार को नगर निगम क्षेत्र के लिए गठित ड्रेनेज प्लान कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मेयर ने कमेटी द्वारा अब तक की गई कार्रवाई और कमेटी के प्लान अनुसार किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि ड्रेनेज प्लान कमेटी की पूर्व में छह बैठकें आयोजित की गई थीं और कमेटी सदस्यों ने संबंधित कार्यकारी अभियंताओं के साथ विभिन्न क्षेत्रों का मौका निरीक्षण भी किया था। कमेटी द्वारा जलभराव की समस्या के समाधान के बारे में आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों, शहर के नागरिकों तथा इस क्षेत्र के विशेषज्ञों से सुझाव लिए गए थे। प्राप्त सुझावों के आधार पर संबंधित स्थान का मौका निरीक्षण कार्यकारी अभियंताओं द्वारा किया गया था। बैठक में बताया गया कि शहर के मुख्य प्वाइंट पर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा कार्य किया जाना है। इस पर मेयर मधु आजाद ने कहा कि जीएमडीए अधिकारियों के साथ एक संयुक्त बैठक उनकी अध्यक्षता में आयोजित की जाए।

loksabha election banner

बैठक में ड्रेनेज प्लान कमेटी की चेयरपर्सन अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने कहा कि बरसाती पानी को नजफगढ़ ड्रेन में भेजने की बजाय यहीं पर उसका समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए अरावली क्षेत्र में चेक-डैम आदि बनाने की सिफारिश कमेटी द्वारा की गई है। उन्होंने बताया कि रेनवाटर हार्वेस्टिंग बनाने के लिए सर्वे हो रहा है। बैठक में मेयर मधु आजाद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मानसून से पूर्व जल निकासी संबंधी सभी कार्य पूर्ण कर लें। इसके अलावा तालाबों को भी तैयार किया जाए, ताकि मानसून आने पर जलभराव की समस्या उत्पन्न न हो। बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर एवं सुरेन्द्र सिंह, निगम पार्षद कुलदीप यादव, कुलदीप बोहरा, विरेंद्रराज यादव, सीमा पाहुजा एवं सुनील कुमार, मुख्य अभियंता टीएल शर्मा, एसई राधेश्याम शर्मा एवं विजय ढाका सहित कार्यकारी अभियंता उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.