Move to Jagran APP

करवाचौथ को लेकर बाजारों में उमड़ने लगा है ग्राहकों का हुजूम

करवाचौथ की खरीदारी को लेकर साइबर सिटी के बाजारों में भारी उत्साह दिखने लगा है। यहां ग्राहकों का हुजूम उमड़ने लगा है। सदर बाजार से लेकर शहर के अन्य बाजारों में सुबह से देश शाम तक खरीदारी का दौर लगातार जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 06:43 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 06:43 PM (IST)
करवाचौथ को लेकर बाजारों में उमड़ने लगा है ग्राहकों का हुजूम
करवाचौथ को लेकर बाजारों में उमड़ने लगा है ग्राहकों का हुजूम

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: करवाचौथ की खरीदारी को लेकर साइबर सिटी के बाजारों में भारी उत्साह दिखने लगा है। यहां ग्राहकों का हुजूम उमड़ने लगा है। सदर बाजार से लेकर शहर के अन्य बाजारों में सुबह से देश शाम तक खरीदारी का दौर लगातार जा रही है। कारोबारियों का कहना है कि पिछले बार की तुलना में इस बार अत्यधिक उत्साह दिखाई दे रहा है। लोगों द्वारा करवाचौथ पूजन से संबंधित सामग्रियों के साथ-साथ परिधानों तथा कास्मेटिक्स की भरपूर खरीदारी की जा रही है।

loksabha election banner

बाजार में खरीदारी करने पहुंच रही महिलाओं का कहना है कि 24 को करवाचौथ है। अब तैयारियों के लिए अधिक समय नहीं बचा है। इसलिए बाजार से संबंधित सभी काम का जल्द से जल्द वह निपटाना चाहती हैं। परिधानों, फुटवियर, ज्वैलरी, कास्मेटिक्स तथा चूड़ियों की दुकानों पर सबसे अधिक ग्राहकों की संख्या है। पारंपरिक बाजार होने के कारण सदर हर किसी के आकर्षण का केंद्र है। बाजार में खरीदारी कर रहीं नमिता गांधी का कहना है कि यह उनका पहला करवाचौथ है। इसलिए अपनी तैयारियों को वह यादगार बनाना चाहती हैं। वह बाजार में साड़ी और सूट खरीदने आईं थीं। इसी प्रकार से सेक्टर-4 निवासी को काव्या जौहरी का कहना है कि सदर बाजार में भारी भीड़ हो रही है मगर यहां खरीदारी के लिए हर किसी को आना पड़ता है। इसका कारण यह है कि सभी जरूरी सामान एक ही स्थान पर मिल जाते हैं। अन्य बाजारों में ऐसा नहीं है। बड़ी संख्या में महिलाओं द्वारा ज्वैलरी की भी खरीदारी की जा रही है। इस करवाचौथ पर अंगूठी, चेन, इयरिग से लेकर कंगन तक की मांग हो रही है। सेक्टर-चार, सेक्टर-14, सेक्टर-31 और गैलेरिया मार्केट के कपड़ा कारोबारियों का कहना है कि उनके लिए यह करवाचौथ अत्यधिक उत्साहित करने वाला है।

पति के लंबी उम्र की कामना वाला पर्व करवाचौथ इस बार कुछ महंगा हो गया है। चीनी करवा जो पहले 30, 40, 50 से 80 रुपये में था अब इन सभी की कीमत में इस बार 10 से 15 रुपये तक की वृद्धि हो गई। कारोबारी सुदेश का कहना है कि सब चीज में महंगाई आ रही है तो यह सस्ता कैसे रह सकता है। चीनी के भाव बढ़ने से ऐसा हुआ है। 30 से 70 रुपये की कीमत में मिट्टी से बना करवा बाजार में बिक रहा है। बाजारों में कोविड-19 को लेकर घटी सतर्कता: शहर के सभी बाजारों में शानदार ढंग से कारोबार हो रहा है। यह अच्छी बात है, मगर चिता इस बात की है यहां खरीदारी को आने वाले अधिकतर लोगों द्वारा कोविड-19 से संबंधित प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जा रहा है। मास्क लगाने वालों की संख्या तेजी से घट रही है। जिन लोगों ने मास्क लगाया भी होता है अक्सर वह उनके नाक के नीचे होता है। बाजार में शारीरिक दूरी का पालन तो संभव ही नहीं है। दुकानदारों का कहना है कि यदि वह किसी ग्राहक को मास्क के लिए टोकते हैं तो वह बुरा मान जाते हैं। उस दुकान को छोड़ दूसरे दुकान पर चले जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.