Move to Jagran APP

स्किल पासबुक और कैचअप प्रोग्राम का दूसरा चरण आज से शुरू

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कैचअप प्रोग्राम और स्किल पासबुक कार्यक्रम पर आधारित दो दिवसीय विद्यालय पर्यवेक्षण के द्वितीय चरण का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय द्वारा राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 06:43 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 06:43 PM (IST)
स्किल पासबुक और कैचअप प्रोग्राम का दूसरा चरण आज से शुरू
स्किल पासबुक और कैचअप प्रोग्राम का दूसरा चरण आज से शुरू

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कैचअप प्रोग्राम और स्किल पासबुक कार्यक्रम पर आधारित दो दिवसीय विद्यालय पर्यवेक्षण के द्वितीय चरण का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय द्वारा राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव ने बताया कि निदेशालय के निर्देश के अनुसार अप्रैल के चतुर्थ सप्ताह में स्किल पासबुक और कैचअप प्रोग्राम का द्वितीय चरण पर्यवेक्षण शुरू किया जाएगा। यह सभी सरकारी स्कूलों में 24 व 25 अप्रैल को आयोजित होगा।

prime article banner

-

शिक्षा अधिकारियों की टीम करेगी स्कूलों का पर्यवेक्षण

निदेशालय के निर्देशानुसार सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के समूह स्कूलों में जाएंगे और विद्यार्थियों की स्किल पासबुक व कैचअप प्रोग्राम का अवलोकन करेंगे। अधिकारियों का समूह एक दिन में दो स्कूलों का पर्यवेक्षण करेगा, जो आठ से दोपहर ढाई बजे तक चलेगा। इसके तीसरे चरण में यदि किसी स्कूल में विद्यार्थी की स्किल पासबुक में कोई कमी रही तो संबंधित स्कूल मुखिया के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। स्किल पासबुक के पर्यवेक्षण हेतु ऑनलाइन लिक दिया जाएगा जिस पर स्कूल मुखिया द्वारा अपनी रिपोर्ट भरकर विभाग को भेजी जाएगी। बता दें कि स्किल पासबुक और कैचअप प्रोग्राम के जरिए विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर का मूल्यांकन किया जाता है ताकि उनकी कमियों को सुधारा जा सके और शिक्षा स्तर में वृद्धि की जा सके।

-

पर्यवेक्षण के मुख्य उद्देश्य

- कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप, स्टेशनरी ग्रांट, यूनिफार्म ग्रांट और स्कूल बैग ग्रांट की जानकारी एकत्रित करना।

- स्किल पासबुक के जरिए विद्यार्थियों के कौशल और शिक्षा स्तर की जांच करना।

- कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों की पुस्तकों के वितरण का अवलोकन करना।

- ऐसे विद्यार्थियों की पहचान करना जिनके आधार कार्ड से जुड़े हुए बैंक खाते नहीं हैं।

- कक्षा नौ से बारह के विद्यार्थियों की हकदारियों का वितरण एवं पहचान करना। कैचअप प्रोग्राम और स्किल पासबुक कार्यक्रम के दूसरे चरण को लेकर शिक्षा अधिकारियों की टीम का गठन किया गया है। कार्यक्रम को लेकर निदेशालय से आए सभी निर्देशों का पालन किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में बुधवार को सुबह आठ बजे से कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा।

- प्रेमलता यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, गुरुग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.