Move to Jagran APP

पानीपत के 100 गांवों को गोद लेगा श्री माधव जन सेवा न्यास

श्री माधव जन सेवा न्यास पानीपत जिले के 100 गांवों को गोद लेगा। इन गांवों के बच्चों को उनकी योग्यता के आधार पर न्यास द्वारा समालखा में बनाए जा रहे सेवा साधना एवं ग्राम विकास केंद्र में निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 05:10 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 05:10 PM (IST)
पानीपत के 100 गांवों को गोद लेगा श्री माधव जन सेवा न्यास
पानीपत के 100 गांवों को गोद लेगा श्री माधव जन सेवा न्यास

आदित्य राज, गुरुग्राम

loksabha election banner

श्री माधव जन सेवा न्यास पानीपत जिले के 100 गांवों को गोद लेगा। इन गांवों के बच्चों को उनकी योग्यता के आधार पर न्यास द्वारा समालखा में बनाए जा रहे सेवा साधना एवं ग्राम विकास केंद्र में निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। यही नहीं गांवों के लोग सरकारी योजनाओं का लाभ किस तरह उठा सकते हैं, इस बारे में भी उन्हें जागरूक किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न ट्रेड से संबंधित 20 विशेषज्ञ नियुक्त किए जाएंगे। सभी के पास पांच-पांच गांवों की जिम्मेदारी होगी। सप्ताह में पांच दिन सभी फील्ड में होंगे जबकि दो दिन केंद्र में रहेंगे। सभी के रहने से लेकर भोजन की व्यवस्था केंद्र में ही रहेगी।

यह जानकारी श्री माधव जन सेवा न्यास के अध्यक्ष व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की हरियाणा इकाई के प्रांत संघचालक पवन जिदल ने दैनिक जागरण से बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि समालखा के 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले 100 गांवों का चयन किया जाएगा।

गांव के बच्चों को केंद्र में रखकर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। नए साल में केंद्र द्वारा सभी कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। समय-समय पर किसानों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला व सेमिनार किए जाएंगे। इसमें कृषि क्षेत्र के विशेषज्ञ किसानों को बताएंगे कि किस प्रकार वे खेती करें जिससे कि उनका लाभ हों। केंद्र द्वारा कई प्रकार के प्रकल्प संचालित होंगे

लगभग 24 एकड़ से भूमि पर बनाए जा रहे सेवा साधना एवं ग्राम विकास केंद्र में अस्पताल, पुस्तकालय, खेल परिसर, कौशल विकास केंद्र, योग व साधना केंद्र, जैविक व जीरो बजट खेती, नशा मुक्ति, न्याय चौपाल जैसे प्रकल्प संचालित होंगे। इन प्रकल्पों के माध्यम से जहां एक ओर अच्छे खिलाड़ी व प्रतिभावान नागरिक तैयार होंगे वहीं दूसरी ओर बेरोजगार युवाओं को विभिन्न कार्यों का प्रशिक्षण देकर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा किया जा सकेगा। केंद्र का निर्माण भी समाज के सहयोग से किया जा रहा है और आगे संचालन भी समाज के सहयोग से ही किया जाएगा। समाज का सहयोग प्राप्त करने के लिए संपर्क अभियान शुरू कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.