शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस, मगर कोरोना महामारी के चलते नहीं हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

जिले के शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रम हुए। इस बार कोरोना महामारी के चलते अधिकांश संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं किए गए।

JagranPublish: Wed, 26 Jan 2022 06:15 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 06:18 PM (IST)
शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस, मगर  कोरोना महामारी के चलते नहीं हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले के शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस पर कार्यक्रम हुए। इस बार कोरोना महामारी के चलते अधिकांश संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं किए गए। चुनिदा विद्यार्थियों को कार्यक्रम में बुलाया गया और कोरोना नियमों का पालन करते हुए तिरंगा झंडा फहराया गया। गुरुग्राम विश्वविद्यालय

गुरुग्राम विश्वविद्यालय परिसर सेक्टर-51 में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने तिरंगा फहराया

और सुरक्षा कर्मियों, एनएसएस (नेशनल सर्विस स्कीम), एनसीसी (नेशनल कैडेट्स कोर) कैडेट्स द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली। कुलपति ने सभी विद्यार्थियों और कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी और स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों ने एकल और सामूहिक गीत गाकर देशप्रेम की भावना व्यक्त की। इस अवसर पर कुलसचिव डा. शशि भूषण भारती, प्रो. एमएस तुरान, डा. राकेश कुमार योगी, डा. अशोक खन्ना, डा. नवीन गोयल, डा. नीलम वशिष्ठ, डा.अन्नपूर्णा, डा गायत्री रैना समेत अन्य स्टाफ मौजूद रहे।

द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय

द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यवाहक प्राचार्य रणधीर सिंह ने तिरंगा झंडा फहराया। सभी स्टाफ के सदस्यों तथा एनसीसी के कैडेट्स कार्यक्रम में मौजूद रहे। कार्यवाहक प्राचार्य रणधीर सिंह ने सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई दी और संविधान के महत्व के बारे में बताया। कार्यवाहक प्राचार्य ने देशभक्ति गीत गाकर कैडेट्स का और स्टाफ का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर प्राध्यापक सुशील सैनी, प्रोफेसर प्रवीण फोगाट, कर्मवीर, राकेश, कविता, एनके अरोड़ा, सुमन, बीना देवी, परवीन कुमार मौजूद रहे।

राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर-नौ

राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर-नौ में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने तिरंगा फहराया। उन्होंने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। संविधान निर्माण की जानकारी देते हुए कहा कि संविधान के बिना किसी राष्ट्र का निर्माण तथा उसका विकास नहीं हो सकता है। विद्यार्थियों को स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बताया और उनसे देशसेवा की सीख लेने के लिए प्रेरित किया। एनसीसी के कैडेट्स ने परेड की प्रस्तुति दी। इस मौके पर उप प्राचार्य डा. कृष्णा मल्हान, डा. गीतिका, डा. नीलम दहिया, डा. सतीश यादव समेत महाविद्यालय के अन्य स्टाफ मौजूद रहे।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जैकबपुरा

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जैकबपुरा में गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रिसिपल सुनील शर्मा ने तिरंगा फहराया। उन्होंने विद्यार्थियों को संविधान बनने से लेकर लागू करने तक के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में कक्षा दस से बारह के चुनिदा विद्यार्थियों को ही बुलाया गया था। इस मौके पर स्कूल के सभी शिक्षक और स्टाफ उपस्थित रहे।

अर्जुन नगर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

अर्जुन नगर स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पार्षद मधु बत्रा ने झंडा फहराया। उन्होंने विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों को स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान के बारे में बताते हुए देशसेवा के लिए हमेशा तत्पर रहने की सीख दी। उन्होंने कहा कि देशसेवा हमारा पहला कर्तव्य है। देश के

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र, गुरुग्राम

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में प्राध्यापक सतबीर ने तिरंगा फहराया। देश के लिए बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया। प्राध्यापक सतबीर ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी हमारे हीरो हैं। वह हमारे आदर्श हैं और हमें उनके दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए।

मदनपुरी स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला

मदनपुरी स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में समाजसेवी अंजलि राही ने तिरंगा फहराया। उसके पश्चात जरूरतमंद बच्चों को जरूरत का सामान वितरित किया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य महावीर परमार ने सभी को संविधान के महत्व के बारे में बताया। इस मौके पर पवन पाहूजा, बंटी और प्रियंका सचदेवा मौजूद रहीं।

राव भरत सिंह इंटरनेशनल स्कूल

राव भरत सिंह इंटरनेशल स्कूल में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में स्कूल के चेयरमैन धर्मवीर यादव ने तिरंगा फहराया। उन्होंने विद्यार्थियों को देशसेवा की सीख दी और अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। स्कूल प्रिसिपल स्मिता यादव ने बताया कि कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। इस मौके पर स्कूल के सभी शिक्षक और स्टाफ मौजूद रहे।

सरकारी स्कूल बास कुशला

सरकारी स्कूल बास कुशला में आयोजित कार्यक्रम में झंडा फहराया गया। स्कूल के प्रिसिपल हेमंत पुष्कर मोंगिया ने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी और स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि वह देश का भविष्य है इसलिए उनमें देशप्रेम की भावना जरूरी है। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी पढ़ने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया।

माडल संस्कृति स्कूल, सुशांत लोक

माडल संस्कृति स्कूल, सुशांत लोक में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। स्कूल की प्रिसिपल आशा मिगलानी ने बताया कि कार्यक्रम में कोरोना महामारी के चलते चुनिदा विद्यार्थियों को ही बुलाया गया था। इस मौके पर सभी स्कूल स्टाफ मौजूद रहे।

सरकारी स्कूल जोनियावास

जोनियावास स्थित सरकारी स्कूल में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में प्रिसिपल कंवर सेन जैन ने तिरंगा फहराया। उन्होंने विद्यार्थियों को संविधान निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी दी और स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले बलिदानियों को याद किया गया।

सरकारी स्कूल खेटावास

सरकारी स्कूल खेटावास में आयोजित कार्यक्रम में कार्यवाहक प्रिसिपल राकेश शर्मा ने तिरंगा फहराया। बलिदानियों को नमन किया गया। विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस मनाए जाने के बारे में बताया। इस मौके पर स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य और स्कूल स्टाफ मौजूद रहे।

केआइआइटी स्कूल

केआइआइटी कालेज आफ एजुकेशन और केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल ने मिलकर हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया। इसमें विद्यार्थी आनलाइन कार्यक्रम में जुड़े। विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत, कविता के साथ बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। केआइआइटी व‌र्ल्ड स्कूल की प्रिसिपल नीलिमा कामराह ने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी और देशसेवा के लिए प्रेरित किया गया।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept