Move to Jagran APP

आरटीपीसीआर टेस्ट के रेट घटाकर 450 रुपये किए गए

राज्य सरकार की हिदायत के अनुसार जिले में कोरोना के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट के रेट घटा दिए गए हैं। यह जानकारी सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने दी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 08:05 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 08:05 PM (IST)
आरटीपीसीआर टेस्ट के रेट घटाकर 450 रुपये किए गए
आरटीपीसीआर टेस्ट के रेट घटाकर 450 रुपये किए गए

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: राज्य सरकार की हिदायत के अनुसार जिले में कोरोना के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट के रेट घटा दिए गए हैं। यह जानकारी सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने दी। उन्होंने बताया कि जिले के सभी निजी अस्पतालों व निजी लैबों को आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने आगाह भी किया है कि यदि आदेश की अवहेलना की गई तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

निर्धारित किए गए रेट के अनुसार आरटीपीसीआर टेस्ट लैब, अस्पताल या कलेक्शन सेंटर पर जाकर कराने पर व्यक्ति से 450 रुपये प्रति टेस्ट शुल्क लिया जाएगा। यदि सैंपल मरीज के घर पर जाकर लिया जाता है तो उस परिस्थिति में 650 रुपये प्रति टेस्ट के हिसाब से चार्ज किए जाएंगे। सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना संक्रमण होने का संदेह होने पर टेस्ट जरूर कराएं और सभी टेस्टों में सबसे भरोसेमंद आरटीपीसीआर टेस्ट माना जाता है। अब सरकार ने इसके अधिकतम रेट संशोधित कर दिए हैं। उससे अधिक कोई भी अस्पताल या लैब संचालक शुल्क नहीं ले सकता है।

सिविल सर्जन ने बताया कि इस महामारी से संबंधित चार अन्य टेस्ट भी होते हैं जिनके रेट भी सरकार ने निर्धारित कर रखें हैं। उन्होंने बताया कि सीबीएनएटी 2400, ट्रूनेट 1250, रैपिड एंटिजन 350 व आइजीजी आधारित एलिसा टेस्ट 250 रुपये में कराया जा सकते हैं। -------------- कोरोना संक्रमण के 31 नए मामले, 150 हुए स्वस्थ

जासं, गुरुग्राम: साइबर सिटी में कोरोना संक्रमित 150 मरीजों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वस्थ घोषित किया गया है। वहीं सोमवार को कोरोना के 31 नए मामले आए हैं। इस समय जिले में कोरोना के कुल सक्रिय मामले 689 हैं। चार कोरोना संक्रमित लोगों की मौत भी हुई है।

सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों में भले ही कमी आ रही है मगर इससे लापरवाह होने की जरूरत नहीं है। पहले की ही तरह से लगातार सावधानी बरतनी जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को हर स्थान पर कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करना चाहिए।

बाजारों में खरीदारी के समय भी सतर्कता जरूरी है। घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं। यदि आवश्यक काम हो तो भी घर से बाहर निकलें। यदि किसी प्रकार की लापरवाही बरतना उचित नहीं है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि वह शारीरिक दूरी का भी ख्याल रखें।

-- बारह हजार से अधिक लोगों को दी गई कोरोनारोधी वैक्सीन

जिले में सोमवार को 11,660 लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन की पहली डोज दी गई। वहीं 822 लोगों को दूसरी डो•ा लगाई गई। अभी तक जिला में 76,6263 डोज दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में जिले में 4767 लोगों के टेस्ट किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.