Move to Jagran APP

लोगों को नहीं मिल रही बिजली कटौती से राहत

बिजली निगम उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली मुहैया कराने का दावा करता है। उपभोक्ताओं की पीड़ा के सामने निगम का यह दावा बेमानी सा दिखता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 06:52 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 06:52 PM (IST)
लोगों को नहीं मिल रही बिजली कटौती से राहत
लोगों को नहीं मिल रही बिजली कटौती से राहत

महावीर यादव, बादशाहपुर

loksabha election banner

बिजली निगम उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली मुहैया कराने का दावा करता है। उपभोक्ताओं की पीड़ा के सामने निगम का यह दावा बेमानी सा दिखता है। परेशान उपभोक्ताओं ने बिजली कटौती की शिकायत मुख्य सचिव से लेकर निगम के सीएमडी तक की है।

उपभोक्ताओं को बिजली कटौती और फाल्ट से निजात दिलाने के लिए बिजली निगम ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट शुरू किया। एक हजार करोड़ रुपए के बजट से सेक्टर-1 से सेक्टर-57 तक बिजली केबल अंडर ग्राउंड करने की योजना बनाई गई। इस योजना से बिजली निगम के सात उप मंडल के उपभोक्ताओं को बिजली कटौती से राहत मिलनी थी। चार प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए तीन कंपनियों से अनुबंध किया गया। टाटा प्रोजेक्ट को ढाई-ढाई सौ करोड़ के दो प्रोजेक्ट, विध्या टेलीलिक्स लिमिटेड को ढाई सौ करोड़ रुपये का एक प्रोजेक्ट व एलएनटी को ढाई सौ करोड़ रुपए का एक प्रोजेक्ट दिया गया। तीन महीने में 279 ट्रिपिग और 175 बार ब्रेकडाउन रही लाइन

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट शुरू करने के बाद भी बिजली उपभोक्ताओं को ट्रिपिग और ब्रेकडाउन से राहत नहीं मिल पा रही है। मार्च-अप्रैल मई महीनों के निगम के डाटा पर नजर डालें तो इस दौरान 279 ट्रिपिग और 175 बार लाइन ब्रेकडाउन रही। लाइन ब्रेक डाउन होने के बाद ठीक होने में ही कई घंटे लग जाते हैं। पिछले साल मार्च से मई तक 156 ट्रिपिग और 98 ब्रेकडाउन रहे थे। उपभोक्ताओं ने मुख्य सचिव को दी शिकायत

सेक्टर-40 आरडब्ल्यूए ने बिजली कटौती की समस्या से परेशान होकर मुख्य सचिव और बिजली निगम के सीएमडी को शिकायत की है। आरडब्लूए का कहना है कि वह एक साल से बिजली कटौती की परेशानी झेल रहे हैं। बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता जोगिदर सिंह और कार्यकारी अभियंता सचिन राव से कई बार शिकायत कर ली, लेकिन वह बिल्कुल भी गंभीर नहीं हैं। एक साल से लगातार बिजली समस्या की उच्च स्तरीय जांच कराई जानी चाहिए। बिजली की समस्या से सब परेशान हैं। शिकायत करते हैं तो कोई भी अधिकारी उनकी शिकायत को गंभीरता से नहीं लेता।

जीतराम हुड्डा, मारुति कुंज 24 घंटे बिजली देने का वादा बिजली निगम का ढकोसला सा दिखता है। उपभोक्ता को 24 घंटे की बजाय 12 से 15 घंटे ही बिजली उपलब्ध हो पा रही है। अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है।

विनोद कुमार, श्यामकुंज सेक्टर-40 में करीब 6000 लोग रहते हैं। बिजली निगम के अधिकारियों की लापरवाही से पिछले एक साल से सभी लोग परेशान हैं। जो केबल आदि बिछाई गई है। वह बिल्कुल घटिया स्तर की है। इसकी उच्च स्तरीय जांच करने के लिए मुख्य सचिव और बिजली निगम के सीएमडी से शिकायत की है।

आरएस यादव, अध्यक्ष, आरडब्लूए सेक्टर-40 सेक्टर-40 क्षेत्र में कुछ शिकायत आ रही थी। समाधान निकाल लिया गया है। अब पुरानी लाइनों को हटाने के साथ ही समस्या का समाधान जल्द कर दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को दिक्कत नहीं आएगी।

विनीता सिंह, मुख्य अभियंता, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.