Move to Jagran APP

उद्योग जगत के लिए फायदेमंद होगा 'निर्यात मित्र' मोबाइल एप

केंद्र सरकार द्वारा लांच 'निर्यात मित्र' मोबाइल एप को साइबर सिटी के उद्यमी कारोबारी ²ष्टि से काफी अच्छा मान रहे हैं। उनका कहना है कि इसकी मदद से निर्यात का बेहतर माहौल तैयार होगा। जिससे सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमियों, कारीगरों और कुटीर उद्योगों के निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्हें एक ही स्थान पर निर्यात से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इससे मिल जाएगी। किस उत्पाद को किन देशों में निर्यात किया जा सकता है। इसके लिए वहां क्या मानक हैं सभी जानकारी एप पर मौजूद है। डिजिटल इंडिया की दिशा में यह एक बड़ी पहल मानी जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 07:21 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 07:21 PM (IST)
उद्योग जगत के लिए फायदेमंद होगा 'निर्यात मित्र' मोबाइल एप
उद्योग जगत के लिए फायदेमंद होगा 'निर्यात मित्र' मोबाइल एप

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: केंद्र सरकार द्वारा लांच 'निर्यात मित्र' मोबाइल एप को साइबर सिटी के उद्यमी कारोबारी दृष्टि से काफी अच्छा मान रहे हैं। उनका कहना है कि इसकी मदद से निर्यात का बेहतर माहौल तैयार होगा। जिससे सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमियों, कारीगरों और कुटीर उद्योगों के निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्हें एक ही स्थान पर निर्यात से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी इससे मिल जाएगी। किस उत्पाद को किन देशों में निर्यात किया जा सकता है। इसके लिए वहां क्या मानक हैं सभी जानकारी एप पर मौजूद हैं। डिजिटल इंडिया की दिशा में यह एक बड़ी पहल मानी जा रही है।

loksabha election banner

गुरुग्राम एक बड़ा औद्योगिक हब है। यहां सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की संख्या काफी है। इन सभी को अपने निर्यात को बढ़ाने और नए बाजार को खोजने में मदद मिलेगी। इसके माध्यम से उद्यमियों और कारीगरों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार से संबंधित नियमों और व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी हो जाएगी। आयात-निर्यात से जुड़ी नीतियां, जीएसटी दरें, निर्यात में रियायतें, शुल्क व बाजारों तक पहुंच बनाने का रास्ता भी इसमें बताया गया है। इस एप में 87 देशों का डाटा मौजूद है। गुरुग्राम के उद्यमियों का कहना है कि यह कारोबारी सहूलियत की दृष्टि से भी काफी अच्छा कदम है।

गारमेंट एक्सपोर्ट विशेषज्ञ दिलजीत सहगल का कहना है कि नए बाजार की खोज कर रहे उद्यमियों के लिए यह एप काफी बेहतर साबित होगा। गुरुग्राम में उद्यमी अपने उत्पादों के लिए नया-नया बाजार खोज रहे थे। अब उन्हें इसके लिए परेशान नहीं होना होगा। वह आसानी से अपने कारोबार के विस्तार का रास्ता इस एप के जरिए खोज सकते हैं। निर्यात मित्र मोबाइल एप उद्योगों के लिए एक बड़ा कदम है। इसके माध्यम से आयात-निर्यात से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी एक ही स्थान पर मिलने लगी है। केंद्र सरकार का यह कदम कारोबारी सहूलियत की दृष्टि से काफी बेहतर है।

एसके आहूजा, महासचिव गुरुग्राम इंडस्ट्रियल एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.