Move to Jagran APP

गुरुग्राम में नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़, तीन युवक गिरफ्तार

नोटों को छापने के बाद तीनों एक हजार रुपये के असली नोट के बदले पांच हजार रुपयों के नकली नोट देने का लालच लोगों को देते थे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 07:33 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 07:33 PM (IST)
गुरुग्राम में नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़, तीन युवक गिरफ्तार
गुरुग्राम में नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़, तीन युवक गिरफ्तार

गुरुग्राम [आदित्य राज]। क्राइम ब्रांच सेक्टर-10 की टीम ने 100 एवं 200 रुपये के नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। टीम ने न केवल न्यू पालम विहार इलाके से तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है बल्कि उनके कब्जे से नोट छापने में प्रयोग किए जाने वाले दो प्रिंटर, दो कटर, एक स्केल व छापे गए कुल 19 हजार 100 रुपये के नकली नोट बरामद किए गए। नोटों को छापने के बाद तीनों एक हजार रुपये के असली नोट के बदले पांच हजार रुपयों के नकली नोट देने का लालच लोगों को देते थे। आरोपितों की पहचान झज्जर जिले के गांव गौछी निवासी संजीव, रितिक एवं सोनीपत जिले के गांव माहरा निवासी भविष्य के रूप में की गई। सभी को सोमवार दोपहर अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भोंडसी जेल भेज दिया गया।

loksabha election banner

रविवार को क्राइम ब्रांच सेक्टर-10 की टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार को सूचना मिली कि न्यू पालम विहार के साहिब कुंज इलाके में एक कमरा किराये पर लेकर तीन युवक नकली नोट छापते हैं और आगे एक हजार असली नोट के बदले पांच हजार रुपये के नकली नोट देते हैं। इसके बाद एक टीम गठित की गई। एक व्यक्ति को बोगस ग्राहक बनाकर कमरे में भेजा गया। पुलिसकर्मी सादे लिबास में आसपास तैनात हो गए थे। बोगस ग्राहक के पहुंचते ही तीन युवक बातचीत करने लगे। उन्होंने 500-500 के दो असली नोट तीनों युवक को दिए। इसके बाद जैसे युवकों ने उन्हें पांच हजार रुपये के नकली नोट दिए, वैसे ही पुलिस को इशारा कर दिया गया। टीम पहुंची ओर तीनों को दबोच लिया।

एक ऑनलाइन फूड कंपनी में करते थे डिलीवरी ब्वॉय का काम

पूछताछ के मुताबिक तीनों एक ऑनलाइन फूड कंपनी में डिलीवरी ब्वॉय का काम करते थे। लॉकडाउन के दौरान जब नौकरी चली गई तो उन्होंने यू-ट्यूब से नकली नोट छापने की जानकारी हासिल की। फिर इस काम में जुट गए। कुल 32 हजार रुपये के नकली नोटों की छपाई की थी। इनमें 19 हजार 100 रुपये बरामद हुए।

सहायक पुलिस आयुक्त (क्राइम) प्रीतपाल ने बताया कि अपराध नियंत्रण को लेकर अभियान चल रहा है। जहां से जिस समय सूचना मिलती है उसी समय छापेमारी की जाती है। जैसे ही नकली नोट छापने के बारे में सूचना मिली, वैसे ही टीम का गठन कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.