Move to Jagran APP

Girlfriend, Gangster & Encounter: मुंबई में गैंगस्टर का 'एनकाउंटर' करके क्यों फंस गई हरियाणा पुलिस?

Gangster Girl friend and Encounter 2016 में मुंबई के एक होटल में हुए संदीप गडोली के एनकाउंटर के 4 साल बाद उसकी गर्लफ्रेंड दिव्या समेत गुरुग्राम पुलिस के कई जवान जेल में बंद हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 07:29 AM (IST)
Girlfriend, Gangster & Encounter: मुंबई में गैंगस्टर का 'एनकाउंटर' करके क्यों फंस गई हरियाणा पुलिस?
Girlfriend, Gangster & Encounter: मुंबई में गैंगस्टर का 'एनकाउंटर' करके क्यों फंस गई हरियाणा पुलिस?

नई दिल्ली/गुरुग्राम [आदित्य राज]। 8 पुलिसवालों के हत्यारोपी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे का एनकाउंटर होने के बाद अन्य राज्यों में हुए एनकाउंटर भी चर्चा में आ गए हैं, जिसे लोग अब तक नहीं भुला पाए हैं। हरियाणा के नामी गैंगस्टर संदीप गडोली (Gangster sandeep gadoli) का मुंबई के होटल में हुआ एनकाउंटर 4 साल बाद फिर चर्चा में है। फरवरी, 2016 में मुंबई के एक होटल में हुए संदीप गडोली के तथाकथित एनकाउंटर के 4 साल बाद उसकी गर्लफ्रेंड दिव्या समेत गुरुग्राम पुलिस के कई जवान जेल में बंद हैं। इन पर हत्या का आरोप लगा है।  संदीप गडोली के एनकाउंटर के दौरान 20 साल की गर्लफ्रेंड दिव्या उसके साथ ही थी। हैरानी की बात तो यह है कि एनकाउंटर के बाद से ही वह गायब थी।

prime article banner

ऐसे हुआ था एनकाउंटर

संदीप गडोली का पीछा करते हुए गुरुग्राम पुलिस  7 फरवरी, 2016 को मुंबई के अंधेरी स्थित होटल में पहुंच गई। पुलिस होटल के कमरे में घुसी तो संदीप होटल के कमरे में अपनी गर्लफ्रेंड दिव्या के साथ था। पुलिस की मानें तो जब उसे आत्मसमर्पण के लिए कहा गया तो उसने इनकार कर दिया। इसके बाद  गुरुग्राम पुलिस के एनकाउंटर में मारा गया। गैंगस्टर की गर्लफ्रेंड दिव्या पुलिस के साथ साजिश के तहत हत्या में शामिल होने के आरोप में जेल में है। 

मुंबई पुलिस की जांच में पलट गया खेल

एनकाउंटर के बाद मुंबई पुलिस की जांच में गुरुग्राम फंस गई। हुआ यूं की गुरुग्राम क्राइम ब्रांच की ओर से मुंबई में पुलिस टीम पर हमले के चलते दर्ज कराई गई हत्या के प्रयास की FIR क्राइम ब्रांच के खिलाफ हत्या की धारा में बदल गई। इसके बाद जिस गुरुग्राम पुलिस की पीठ थपथपाई जा रही थी, वह उसमें खुद ही फंस गई।  इसके बाद संदीप गडोली की गर्लफ्रेंड दिव्या और उसकी मांं के साथ मुंबई पुलिस गिरफ्तार कर दिया। दिव्या पर आरोप है कि जिस समय गुड़गांव पुलिस ने संदीप गडोली को मारा था उस समय उसकी मॉडल गर्लफ्रेंड दिव्या उसके साथ थी। संदीप गडोली के परिवार का गुरुग्राम पुलिस पर आरोप है कि उनके बेटे संदीप की गर्लफ्रेंड ने उसे बिना हथियार के जानबूझकर मुंबई बुलाया था। 

हनीट्रैप के रूप में इस्तेमाल हुई थी दिव्या?

आरोप है कि गुरुग्राम पुलिस ने दिव्या को हनीट्रैप के रूप में इस्तेमाल किया था। दिव्या ने अपने हुश्न का जाल बिछाया और धीरे-धीरे गैंगस्टर संदीप गडोली के करीब गई। दरअसल, यह आरोप मुंबई पुलिस ने जांच के बाद गुरुग्राम पुलिस पर लगाया था। मुंबई पुलिस के मुताबिक, संदी गडोली का एनकाउंटर करने के लिए उसकी गर्लफ्रेंड दिव्या को हनीट्रैप के रूप में इस्तेमाल किया गया। यह भी बताया जाता है कि दिव्या मुंबई में आइटी कंपनी में काम करती थी, लेकिन धीरे-धीरे वह मॉडलिंग के क्षेत्र में आ गई। 

वहीं, दिव्या के पिता अशोक का आरोप है कि उनकी बेटी के दोस्तों ने संदीप गडोली का असली नाम तक छिपाया था। बेटी को संदीप गडोली का परिचय रिषव के रूप में कराया था। 4 फरवरी को मनीष खुराना और दीपू नाम के दो लोग रात के 11 बजे मेरे घर आए। दिव्या ने बताया कि वे एक काम से जयपुर जा रहे हैं। हमने उसे रोका लेकिन वह नहीं मानी। पिता के मुताबिक, उन्हें 8 फरवरी को गोलीबारी के बारे में पता चला।

जांच के दौरान मुंबई पुलिस ने 6 जुलाई 2016 को एनकाउंटर करने वाले एसआइ प्रद्युम्न यादव को गिरफ्तार कर लिया। फिर विक्रम, दीपक, जितेंद्र व परमजीत भी गिरफ्तार किए हुए। मुंबई हाईकोर्ट से 2 पुलिसकर्मियों दीपक व जितेंद्र को जमानत मिलने के बाद वे अपनी हरियाणा पुलिस की ड्यूटी जाइन कर चुके हैं। वहीं, बाकी तीन पुलिसकर्मियों को अभी जमानत नहीं मिली है।

यह भी जानें

  • मुंबई पुलिस की पूछताछ में गैंगस्‍टर संदीप गडोली (32) की गर्लफ्रेंड दिव्‍या पाहुजा (20) ने बताया था कि वह और उसकी मां किस तरह इस प्‍लॉट में शामिल थीं।
  • हत्या, जबरन वसूली और लूट जैसे 36 मामलों में गडोली वांछित था
  • संदीप गडोली पर पुलिस ने 1.25 लाख रुपये का इनाम रखा हुआ था।
  • दिव्‍या पाहुजा ने खुलासा किया था कि वह और उसकी मां गुरुग्राम पुलिस को गदोली के बारे में सूचनाएं देती थीं।
  • दिव्या ने ही पुलिस को पहले ही बता दिया था कि होटल में मौजूद संदीप निहत्था है।
  • दिव्‍या अपनी मां से हमेशा बात करती रहती थी।
  • दिव्‍या के मुताबिक, उसकी मां, सोनिया गदोली के प्रतिद्वंद्वी बिजेंद्र गुज्‍जर से मिली हुई थी जो गुरुग्राम पुलिस के एसीपी राजेश गुज्‍जर तक सारी सूचनाएं पहुंचाता था।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK