Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल : मेकअप जो त्वचा के पीएच के अनुसार बदलता है रंग

मल्टी शेडेड मेकअप कई कारणों से बहुत अच्छा होता है। इसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार कलर बना सकते हैं जो आपकी त्वचा से बहुत मैच करते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 05:36 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 05:36 PM (IST)
लाइफस्टाइल : मेकअप जो त्वचा के पीएच के अनुसार बदलता है रंग
लाइफस्टाइल : मेकअप जो त्वचा के पीएच के अनुसार बदलता है रंग

गुरुग्राम  [प्रियंका दुबे मेहता]। आपने अक्सर रंगीन लाइटों में चेहरे की रंगत को बदलते देखा होगा लेकिन क्या बिना रंगीन रोशनी के भी मेकअप का शेड बदलते देखा है? नहीं, तो अब वेडिंग व पार्टियों में किसी के चेहरे की रंगत बदलते देख हैरान मत हों।

loksabha election banner

यह मल्टी शेडेड मेकअप का कमाल है, कि चेहरे के मेकअप का शेड बदलता रहता है। सोशल मीडिया पर अनूठा दिखने की होड़ में लोग इस तरह के मेकअप को अपनाने लगे हैं।

लिपस्टिक से लेकर फाउंडेशन तक

यह मेकअप असल में ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर आधारित है जो चेहरे पर लगाए जाने के बाद थोड़ी-थोड़ी देर पर रंग बदलते रहते हैं। हर तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की अलग-अलग तरह की बनावट होती है। खासतौर पर लिपस्टिक में ऐसी रेंज आ रही है जो कि चेहरे की पीएच वैल्यू के आधार पर अपना रंग बदलती है। ऐसे में अलग-अलग रंगत व पीएच वैल्यू वाली स्किन पर लिपस्टिक का शेड पूरी तरह अलग हो जाता है। ऐसे में इस तरह के कॉस्मेटिक्स को मैजिकल कॉस्मेटिक्स भी कहा जाता है।

यूं बदले चेहरे की रंगत

सेलेब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट व ब्यूटी एक्सपर्ट जोया के मुताबिक ऐसे मेकअप के लिए इस तरह के कॉस्मेटिक्स के उपयोग के अलावा कलरफुल स्टड, ग्लिटर व गोल्ड का उपयोग किया जाता है जोकि दिन व लाइट के बदलने के साथ-साथ अलग-अलग रंग का प्रभाव चेहरे को देते हैं। लिप्स से लेकर आंखों तक पर इन चीजों से कलर चेंजिंग मेकअप पाया जा सकता है। इसे वेडिंग से लेकर रूटीन तक में अपनाया जा सकता है।

मेकओवर एक्सपर्ट मुस्कान पटेल ने बताया कि इस मेकअप की लोकप्रियता इंस्टाग्राम की देन है। पहले तो पार्टी व वेडिंग आदि में लोग स्टडेड मेकअप करते थे लेकिन अब बदलते रंगों का लुक पाने के लिए इन्हें बड़ी ही सावधानी से इंस्टाग्राम आदि पर उपयोग में ला रहे हैं। वैसे तो लोग रुटीन में सटल मेकअप ही चाहते हैं लेकिन सोशल मीडिया, और फैशन ब्लॉग्स में अलग दिखने या किसी थीम विशेष के लिए इस तरह का मेकअप पसंद कर रहे हैं।

मेकअप एक्सपर्ट कनिका शर्मा ने बताया कि मल्टी शेडेड मेकअप कई कारणों से बहुत अच्छा होता है। इसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार कलर बना सकते हैं जो आपकी त्वचा से बहुत मैच करते हैं। इस प्रकार के अधिकतर उत्पाद त्वचा में मौजूद मॉइश्चर के पीएच पर प्रतिक्रिया करते हैं। एक स्किन टाइप से दूसरी स्किन टाइप पर पूरी तरह अलग दिखाई देते हैं।

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.