Move to Jagran APP

Gurugram Weather News: पारा 45 डिग्री पर पहुंचते ही नूंह और गुरुग्राम के लोग बेहाल, एडवाइजरी जारी

मौसम विभाग दिल्ली के मुताबिक बुधवार को मौसम साफ रहने और लू के थपेड़े लगने का अनुमान है। 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 02:28 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 02:28 PM (IST)
Gurugram Weather News: पारा 45 डिग्री पर पहुंचते ही नूंह और गुरुग्राम के लोग बेहाल, एडवाइजरी जारी
Gurugram Weather News: पारा 45 डिग्री पर पहुंचते ही नूंह और गुरुग्राम के लोग बेहाल, एडवाइजरी जारी

गुरुग्राम/नूंह, जागरण संवाददाता। गुरुग्राम और मेवात में गर्मी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। गर्मी रोजाना रिकॉर्ड तोड़ रही है। प्रचंड गर्मी और लू के थपेड़ों से जनजीवन बेहाल हो गया है। बुधवार को भी लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। दोपहर में घर से बाहर निकलने वालों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

इससे पहले मंगलवार को गुरुग्राम से सटे दिल्ली के पालम में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं, न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह से शाम तक आसमान से आग बरसती रही। शाम को भी क्षेत्र गर्मी से धधकता रहा और रात को एक बजे के बाद ही मौसम थोड़ा ठंडा हो रहा है। आसमान साफ रहने के कारण तेज धूप सीधी जमीन पर पड़ रही है और दोपहर में तो गर्मी बेहाल कर रही है।

मौसम विभाग, दिल्ली के मुताबिक बुधवार को मौसम साफ रहने और लू के थपेड़े लगने का अनुमान है। 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। बता दें कि गुरुग्राम स्थित मौसम विभाग का ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन काफी दिनों से खराब पड़ा है। मौसम विभाग के मुताबिक पालम और गुरुग्राम का तापमान लगभग बराबर रहता है।

सड़कें और बाजार हुए सूने

चिलचिलाती धूप और गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। पिछले चार-पांच दिन से प्रचंड गर्मी पड़ने के कारण दोपहर में लोगों ने घरों से बाहर निकलना कम कर दिया है। स्थिति ये है कि दिन में एक से चार बजे के बीच सड़कों पर ट्रैफिक कम रहने के साथ ही बाजारों में भी चहल-पहल कम होने लगी है।

कूलर, एसी हुए फेल

45.0 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान पहुंचने पर अब कूलर और एसी भी कूलिंग कम कर रहे हैं। गाड़ियों में भी एसी की कूलिंग कम होने लगी है। गर्मी दिन-रात बेचैन कर रही है। आगामी कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम साफ रहने के कारण तापमान में और ज्यादा इजाफा होगा।

लू व तेज धूप से बचाव को एडवाइजरी जारी

उधर नूंह जिला प्रशासन ने बढ़ते तापमान, गर्मी व लू के संकेतों के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की है। आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है। जिले में यदि लू की स्थिति बनती हैं तो एहतियात बरतनी जरूरी है। लू से शरीर मे पानी की कमी व तनाव से मनुष्य की जान को खतरा हो सकता है।

उपायुक्त पंकज ने बताया कि लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए तेज गर्मी व लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है जिसका सभी को पालन करना चाहिए। इस दौरान बच्चों, बुजुर्गों व गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से गर्मी व लू से बचने के संबंध में जारी हिदायतों की जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक दोपहर के समय बाहर जाने से बचें। तापमान अधिक होने की स्थिति में कठिन परिश्रम वाले कार्य न करें।

गर्मी से बचाव के लिए करें यह काम

घरों से कम से कम बाहर निकलें, बीच-बीच में पानी पीते रहें, हल्के रंग के ढीले व सूती कपड़े पहनें। धूप में निकलते समय सिर व मुंह के बचाव के लिए काला चश्मा, छाता, पगड़ी, दुपट्टा, टोपी के लिए अलावा पैरों में जूते या चप्पल अवश्य पहनें। इसके अलावा यात्र करते समय अपने साथ पानी जरूर साथ लेकर चलें। यदि आप बाहर काम करते हैं तो एक टोपी या छतरी और अपने सिर, गर्दन, चेहरे के लिए एक नर्म कपड़े का उपयोग करें।

घर में बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि के अलावा नारियल पानी का उपयोग करें जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। कमजोर, चक्कर आना, सिर दर्द, दौरे जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैश के संकेतों को पहचानें। यदि आपको चक्कर आ रहे हो या कमजोरी थकान व बीमार महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, जानवरों को छाया में रखें और उनको पीने के लिए भरपूर पानी दें, अपने घर को ठंडा रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.