Move to Jagran APP

गुरुग्राम न्यूज: बेसमेंट में कंस्ट्रक्शन के चलते मिट्टी में दबने से महिल समेत दो श्रमिकों की मौत

मलखान के बड़े भाई राजकुमार की शिकायत पर सेक्टर-56 थाना पुलिस ने ठेकेदार कपिल और प्लाट मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। दोनों के ऊपर बिना सुरक्षा इंतजाम के काम कराने का आरोप लगाया गया है।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 12:47 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 05:09 PM (IST)
गुरुग्राम न्यूज: बेसमेंट में कंस्ट्रक्शन के चलते मिट्टी में दबने से महिल समेत दो श्रमिकों की मौत
सेक्टर-56 इलाके के एक प्लाट में बेसमेंट की खुदाई के दौरान मिट्टी ढहने से दो श्रमिक दब गए।

गुरुग्राम [आदित्य राज]। सेक्टर-56 इलाके के एक प्लाट में बेसमेंट की खुदाई के दौरान मिट्टी ढहने से दो श्रमिक दब गए। उन्हें निकालकर नजदीक अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। उनकी पहचान गांव कार्टरपुरी में किराये पर रहने वाले मूल रूप से मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के गांव गलान निवासी 28 वर्षीय मलखान और 38 वर्षीय गुड्डो के रूप में की गई। मलखान के बड़े भाई राजकुमार की शिकायत पर सेक्टर-56 थाना पुलिस ने ठेकेदार कपिल और प्लाट मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। दोनों के ऊपर बिना सुरक्षा इंतजाम के काम कराने का आरोप लगाया गया है।

prime article banner

सेक्टर-56 के प्लाट नंबर डी-323 में बेसमेंट की खोदाई का काम पिछले छह-सात दिन से मलखान और रिश्ते में उनकी भाभी गुड्डो मिलकर कर रहे थे। खोदाई करने के दौरान अचानक मकान नंबर 338 के पीछे साथ लगती मिट्टी ढह गई। इससे दोनों नीचे दब गए। अन्य श्रमिकों ने काफी मशक्कत के बाद दोनों को अंदर से निकाला और अस्पताल पहुंचाया। सेक्टर-56 थाने के अतिरिक्त प्रभारी एसआइ सुंदरपाल का कहना है कि ठेकेदार की तलाश की जा रही है। प्लाट मालिक की पहचान की जा रही है।

जल्द ही दोनों को गिरफ्तार किया जाएगा। इधर, पोस्टमार्टम कराकर शव स्वजन को सौंप दिए गए। इधर, हादसे की जांच औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय ने भी शुरू कर दी है। पता किया जा रहा है कि मिट्टी ढहने के पीछे मुख्य कारण क्या थे। बता दें कि इससे पहले भी इस तरह के हादसे हो चुके हैं। इसके बाद भी निर्माण के दौरान लापरवाही बरती जा रही है। खोदाई करके मिट्टी ऊपर नहीं रखनी चाहिए।

मिट्टी ऊपर से ढहने की आशंका रहती है। औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय के सहायक निदेशक वीएस धारीवाल का कहना है कि हादसे की छानबीन शुरू कर दी गई है। जल्द ही पूरी सच्चाई सामने लाई जाएगी। मृतक श्रमिकों के स्वजन को नियमानुसार मुआवजा दिलाया जाएगा। हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड से भी सहायता राशि दिलाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.