Move to Jagran APP

Air Pollution: हवा आठ गुणा ज्‍यादा जहरीली, सुबह से शाम तक फैला रहा स्‍मॉग

ग्रेप के पालन के लिए पेड़ों और सड़कों पर पानी का छिड़काव करने के साथ ही प्रदूषण फैलाने वालों के चालान काटे जा रहे हैं। लेकिन हवा में फैले जहर कम नहीं हो रहे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 08:43 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 08:43 PM (IST)
Air Pollution: हवा आठ गुणा ज्‍यादा जहरीली, सुबह से शाम तक फैला रहा स्‍मॉग
Air Pollution: हवा आठ गुणा ज्‍यादा जहरीली, सुबह से शाम तक फैला रहा स्‍मॉग

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। साइबर सिटी व आसपास के क्षेत्र की हवा में इन दिनों आठ गुना ज्यादा जहर है। सांस लेने में तकलीफ हो रही है। स्मॉग दम घोंट रहा है। हालात ये है कि लोग घरों में कैद हो गए हैं। स्कूली बच्चों का अवकाश होने के अलावा बच्चों का घर से बाहर पार्कों में भी निकलना बंद हो गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिले आंकड़ों के मुताबिक बृहस्पतिवार को गुरुग्राम में पीएम 2.5 का स्तर 412 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया, जाेकि सामान्य से आठ गुना ज्यादा है।

loksabha election banner

सुबह से शाम तक फैला स्‍मॉग

सुबह से शाम तक आसमान में स्मॉग फैला रहा और प्रदूषण व आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण मौसम साफ नहीं हुआ। 50 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से ऊपर आंकड़ा पहुंचने का अर्थ है कि हवा में जहरीली गैसों का स्तर बढ़ा हुआ है। हवा की कम रफ्तार होने के कारण स्मॉग छंट नहीं रहा है।

कारगर साबित नहीं हो रहे उपाय

ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान के पालन के लिए पेड़ों और सड़कों पर पानी का छिड़काव करने के साथ ही प्रदूषण फैलाने वालों के चालान काटे जा रहे हैं। लेकिन, हवा में फैल चुके कई गुना जहर को कम करने में ये उपाय कारगर साबित नहीं हो पा रहे हैं। निर्माणों पर प्रतिबंध के बावजूद निर्माण कार्य चल रहे हैं। सड़कों पर उड़ रही धूल प्रदूषण में और ज्यादा इजाफा कर रही है।

इन कारणाें से बढ़ रहा स्मॉग

तापमान में गिरावट के साथ ही जहरीली गैसें और धूल हवा में जमने लगी है। प्रदेश के धान उत्पादक जिलों में धान की कटाई के बाद फसल अवशेषों को जलाने से प्रदूषण बढ़ रहा है। इसके अलावा खुले में कचरा जलाने, निर्माण सामग्री ढककर नहीं रखने और सड़कों की मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन से सफाई नहीं करने से प्रदूषण बढ़ रहा है।

क्या है स्मॉग

स्मॉग शब्द स्मोक (धुआं) और फॉग (धुंध) से मिलकर बना है। तापमान में गिरावट और नमी बढ़ने के साथ ही हवा में मौजूद जहरीली गैसें कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर डाईऑक्साइड और हाइड्रो कार्बन के मोटे कण जमीन से थोड़ा ऊपर हवा में एक आवरण बना लेते हैं। देखने में यह धुंध जैसा लगता है।

जिला नागरिक अस्पताल में पहुंचे 52 मरीज

खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण से स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने लगी है। आंखों में जलन, सिर दर्द और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षणों के साथ 52 मरीज जिला नागरिक अस्पताल में पहुंचे। खासतौर पर बुजुर्गों, नवजात शिशुओं और बच्चों को प्रदूषण से ज्यादा परेशानी हो रही है। चिकित्सकों ने प्रदूषण के दौरान घरों से बाहर कम निकलने और मास्क लगाने की सलाह दी है। इसके अलावा दिल व अस्थमा के मरीजों को एहतियात बरतने की जरूरत है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.