जिले के 350 नंबरदारों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए मंत्री ने ई-रूपी वाउचर किए भेंट

जिले के 350 नंबरदारों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए 9000 रुपये का ई-रूपी वाउचर शुक्रवार को प्रदेश के राजस्व तथा आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री अनूप धानक ने बांटे। यह कार्यक्रम सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में हुआ।

JagranPublish: Fri, 01 Jul 2022 07:41 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 07:41 PM (IST)
जिले के 350 नंबरदारों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए मंत्री ने ई-रूपी वाउचर किए भेंट

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले के 350 नंबरदारों को स्मार्ट फोन खरीदने के लिए 9000 रुपये का ई-रूपी वाउचर शुक्रवार को प्रदेश के राजस्व तथा आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री अनूप धानक ने बांटे। यह कार्यक्रम सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में हुआ। इसी के साथ प्रदेश के नंबरदारों को डिजिटलाइजेशन की पहल से जोड़ते हुए उन्हें हाइटेक बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित हुआ। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को मुख्य अतिथि के रूप में आना था, मगर किन्हीं कारण वह यहां नहीं पहुंच पाए।

मंत्री ने नंबरदारों से कहा कि समाज में उनकी अहम भूमिका है। गिरदावरी से लेकर मुआवजे के वितरण तक के कार्य में उनकी भूमिका सरकार के सहयोगी के रूप में महत्वपूर्ण है। वहीं सरकार और आमजन के बीच संवाद स्थापित करने में भी वह एक सेतु का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि समाज में डिजिटल क्रांति के दौर में हो रहे बदलावों को ध्यान में रखते हुए नंबरदारों को भी हाईटेक बनाने की आवश्यकता थी। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने इस दिशा में सार्थक पहल की और नंबरदारों को 9000 रुपये मूल्य के स्मार्ट फोन उपहार स्वरूप भेंट करने की योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

धानक ने कहा कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राजस्व विभाग को डिजिटलाइज करने की पहल की है। आज प्रदेश में 40 विभागों की 500 से अधिक सेवाएं आनलाइन की जा चुकी हैं जिनको अपने स्मार्ट फोन पर भी देखा जा सकता है। नंबरदारों को मिलने वाले मानदेय को 1500 से बढ़ाकर 3000 रुपये किया गया है।

कार्यक्रम में भू-राजस्व अभिलेख विभाग की निदेशक आमना तस्नीम भी उपस्थित रहीं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन के माध्यम से सभी नंबरदारों को सरकार की नई योजनाओं और घोषणाओं से अपडेट रहने में मदद मिलेगी। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि पिछले कुछ साल से प्रदेश सरकार ने राजस्व विभाग में कई नई योजनाएं लागू की है।

इस अवसर पर गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद, एनपीसीआइ के मुख्य उत्पादक अधिकारी कुणाल कलावतिया, जेजेपी के राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अंतराम तंवर, जिलाध्यक्ष ऋषिराज राणा, गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept