Move to Jagran APP

मानक एप के माध्यम से आयोजित होगी इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता

विद्यार्थियों की वैज्ञानिक प्रतिभा को मंच देने व विज्ञान को विद्यार्थियों के बीच लोकप्रिय करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता भी इस बार आनलाइन होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:22 PM (IST)
मानक एप के माध्यम से आयोजित 
होगी इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता
मानक एप के माध्यम से आयोजित होगी इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: विद्यार्थियों की वैज्ञानिक प्रतिभा को मंच देने व विज्ञान को विद्यार्थियों के बीच लोकप्रिय करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता भी इस बार आनलाइन होगी। इस प्रतियोगिता के लिए मानक एप के नाम से एक एप बनाया गया है जिसपर विद्यार्थी अपने माडल और उसको बनाने की प्रक्रिया सहित अन्य चीजों की जानकारी अपलोड कर सकेंगे। इसके लिए मंगलवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के विशेषज्ञों को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के विशेषज्ञों के साथ बैठक आयोजित हुई, जिसमें प्रदेश के 22 जिलों के जिला विज्ञान विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन की तरफ से आयोजित की जाने वाली इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में किस तरह से विद्यार्थियों के अपने माडल की जानकारी देनी है इस बारे में फाउंडेशन के विशेषज्ञों ने जिला विज्ञान विशेषज्ञों को जानकारी दी। अब यह विशेषज्ञ अपने-अपने जिलों के चयनित विद्यार्थियों को इसकी जानकारी देंगे। इस जानकारी में कैसे माडल बनाया है, उसका वीडियो, फोटो, उसका उद्देश्य सहित अन्य चीजें बतानी होंगी।

यह प्रतियोगिता पहले जिला स्तर, राज्य स्तर और फिर राष्ट्र स्तर पर होगी। एससीईआरटी के उप निदेशक डा. सुनील बजाज ने बताया कि माडल बनाने के लिए लागत के तौर पर फाउंडेशन की तरफ से प्रति विद्यार्थी दस हजार रुपए पहले ही दे दिए गए हैं। एससीईआरटी के विशेषज्ञों में इस कार्यक्रम की समन्वयक पूनम यादव ने बताया कि बुधवार को एप को कैसे उपयोग में लाकर विद्यार्थियों से माडल अपलोड करवाना है, उसके बारे में जानकारी दी गई।

विद्यार्थियों को इस एप के माध्यम से 20 दिसंबर तक अपने माडल की पूरी जानकारी अपलोड करनी होगी। इस प्रतियोगिता के लिए प्रदेश भर से 888 विद्यार्थी चयनित किए गए हैं। इस मीटिग में नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन की तरफ से डा. देवेंद्र तिवारी और डा. हरदेव चौधरी बतौर विशेषज्ञ मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.