Move to Jagran APP

भोलेशंकर की जयकार के साथ किया जलाभिषेक

महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर भक्तिभाव में डूबा नजर आया। भोले शंकर की जयकार करते लोग मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और बाहर बेलपत्र और धतूरा लिए विक्रेता मौजूद थे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 07:24 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 07:24 PM (IST)
भोलेशंकर की जयकार के साथ किया जलाभिषेक
भोलेशंकर की जयकार के साथ किया जलाभिषेक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर भक्तिभाव में डूबा नजर आया। भोले शंकर की जयकार करते लोग, मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा और बाहर बेलपत्र और धतूरा लिए विक्रेता मौजूद थे। हर जगह से शहर शिवमय दिखा। बृहस्पतिवार को तड़के से ही श्रद्धालुओं का मंदिरों में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए तांता लगना शुरु हो जाएगा।

loksabha election banner

शहर के घंटेश्वर, भूतेश्वर, सिद्धेश्वर, गुफावाला, गीता भवन, सुदर्शन,प्रेम, माता शीतला मंदिर, प्रकाशपुरी आश्रम, सेक्टर चार स्थित श्रीकृष्ण व श्रीराम मंदिर, कादीपुर का शिव मंदिर, सूर्य विहार के माता वैष्णो मंदिर, प्रतापनगर के श्रीराम मंदिर, अर्जुन नगर के शिव मंदिर, हनुमान मंदिर, मदनपुरी के बाबा अमरनाथ मंदिर, पटेल नगर स्थित श्री बांके बिहारी मंदिर, जिले के गढ़ी हरसरू स्थित शिव मंदिर, इंछापुरी के शिव मंदिर सहित बादशाहपुर, भोंडसी, सोहना के सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने शिवलिग का जलाभिषेक किया।

इस दौरान लोगों ने मास्क लगाकर कोविड नियमों का पालन करते हुए पूजा की। हालांकि कई मंदिरों में शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन हुआ लेकिन अधिकतर श्रद्धालु मास्क में ही नजर आए। बाबा प्रकाशपुरी मंदिर और गुफा वाले मंदिर में लोगों ने पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार किया। सेक्टर चार कृष्ण मंदिर का प्रबंधन पूरी तरह सजग नजर आया और बिना मास्क किसी को प्रवेश नहीं दिया।

घंटेश्वर मंदिर के नजदीक शिवलिग की स्थापना

समाजसेवी एवं कांग्रेस व्यापार सेल के चेयरमैन पंकज डावर के नेतृत्व में घंटेश्वर मंदिर के नजदीक एक बड़ा शिवलिग स्थापित करके मौके पर जलाभिषेक एवं सांस्कृतिक शंकर पार्वती भजन हुए। घंटेश्वर मंदिर के नजदीक वह तीन महीने से लगातार भंडारा चल रहा है। शिवरात्रि के मौके पर उन्होंने श्रद्धालुओं की भावनाओं को देखते हुए पर्व मनाने का प्रयास किया है।इस अवसर पर रोहतास बेदी, अमित शर्मा, शुभम शर्मा, विवेक बंसल, नरेंद्र कुमार सहित कई लोग मौजूद रहे सोहना में शिवकुंड पर शिवभक्तों का लगा तांता

सोहना के शिवकुंड में सुबह से ही शिवभक्तों का तांता लगा रहा। कई लोगों ने गर्म पानी के कुंड में स्नान करने के बाद भगवान भोले की आराधन की। महिलाओं व युवाओं तथा नव दंपती में उत्साह देखते ही बनता था। डमरू वाले की आराधना करने के चक्कर में शारीरिक दूरी का ध्यान भी भक्तों ने नहीं रखा। कई लोग तो बगैर मास्क लगाए ही पहुंच गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.