Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: म्यूजिकल एप्स के प्रति बढ़ रही है लोगों की दीवानगी

म्यूजिकल एप्स इस समय इंटरनेट सेंसेशन के रूप में सामने आ रहे हैं। सोशल मीडिया वॉल्स हों या फिर फोन एप के स्टेटस, हर जगह टिकटॉक व म्यूजिकली का प्रभाव देखने को मिल रहा है। इंटरनेट के का सबसे अधिक प्रभाव युवाओं पर होता है लेकिन इस एप पर युवाओं के साथ साथ बच्चे भी जुड़ रहे हैं। किसी भी गेम या फिर सोशल साइट से ज्यादा इस तरह के एप पर लोगों की संख्या बढ़ रही है। इस तरह के एप की दीवानगी इस कदर बढ़ रही है कि अन्य मनोरंजक एप्स की लोकप्रियता भी प्रभावित हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 04:34 PM (IST)
लाइफस्टाइल: म्यूजिकल एप्स के प्रति बढ़ रही है लोगों की दीवानगी
लाइफस्टाइल: म्यूजिकल एप्स के प्रति बढ़ रही है लोगों की दीवानगी

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम

loksabha election banner

म्यूजिकल एप्स इस समय इंटरनेट सेंसेशन के रूप में सामने आ रहे हैं। सोशल मीडिया वाल्स हों या फिर फोन एप के स्टेटस, हर जगह टिकटॉक व लाइक का असर देखने को मिल रहा है। इंटरनेट का सबसे अधिक प्रभाव युवाओं पर होता है लेकिन इस एप पर युवाओं के साथ-साथ बच्चे भी जुड़ रहे हैं। किसी भी गेम या फिर सोशल साइट से ज्यादा इस तरह के एप पर लोगों की संख्या बढ़ रही है। इस तरह के एप की दीवानगी इस कदर बढ़ रही है कि अन्य मनोरंजन एप्स की लोकप्रियता भी प्रभावित हो रही है। क्या हैं म्यूजिकल वीडियो एप्स

इस तरह के विडियो एप्स फोन पर उपलब्ध वे एप्स हैं जिनपर अपने विडियो बनाकर अपलोड किए जा सकते हैं। लोग इसे मनोरंजन की दृष्टि से देखते हैं। इसमें म्यूजिक या मीम चलते हैं जिनपर लोग अभिनय कर सकते हैं और खुद की रिकॉर्डिग अपनी सोशल साइट पर शेयर कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस वीडियो को अपने अनुसार एडिट भी किया जा सकता है। अलग-अलग तरह के म्यूजिकल एप आए लेकिन इन दिनों सबसे ज्यादा हिट हो रहा है टिकटॉक एप। दुनिया भर 150 देशों में इसके 50 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। हर आयु वर्ग के आकर्षण का केंद्र

फोन पर आसानी से डाउनलोड किए जा सकने वाले म्यूजिकल व वीडियो एप्स हर आयुवर्ग के लिए मनोरंजन का साधन बन रहे हैं। इसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह यह है कि इसपर उपलब्ध मंच पर लोग अपनी अभिनय प्रतिभा को दिखा सकते हैं। जिन लोगों को अभिनय का शौक है उनके लिए यह एप वरदान बन रहे हैं। केवल वीडियो बनाना ही नहीं बल्कि उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर पाने की सुविधा इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों से जोड़ रही है। सोशल मीडिया की वाल इस तरह के वीडियो से भरी रहती है। देखने में आ रहा है कि इस एप को हर एज ग्रुप में सराहना मिल रही है। इसका कारण यह है कि लोगों को अपने अंदर के अभिनेता को बाहर लाने का अवसर मिल रहा है। इस समय टिकटॉक जैसे एप ने अन्य एप्स को पीछे छोड़ते हुए नए रिकॉर्ड बनाए हैं।

- आरती धीमान, आइटी एक्सपर्ट म्यूजिकल वीडियो व मीम एप्स इस समय इंटरनेट एंटरटेनमेंट का सबसे लोकप्रिय साधन बन रहे हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि इस एप ने हर एक एप की लोकप्रियता घटाई है। इसका कारण यह है कि लोगों को इसमें केवल वर्चुअल नहीं बल्कि वास्तविक गतिविधि का अहसास होता है। उन्हें इसपर अपनी प्रतिभा के लिए सराहना मिलती है।

- सौमिल, आइटी एक्सपर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.