Move to Jagran APP

जखोपुर व रायपुर में पेयजल की किल्लत होगी दूर

शहर से सटे गांवों में नहरी पानी की आपूर्ति के लिए विभाग ने योजना तैयार कर अमलीजाम पहनाना शुरू कर दिया है। गांव जखोपुर व रायपुर में सात करोड़ रुपये खर्च कर नहरी पानी की व्यवस्था पर पहल हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 06:18 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 06:18 PM (IST)
जखोपुर व रायपुर में पेयजल की किल्लत होगी दूर
जखोपुर व रायपुर में पेयजल की किल्लत होगी दूर

सतीश राघव, सोहना

loksabha election banner

शहर से सटे गांवों में नहरी पानी की आपूर्ति के लिए विभाग ने योजना तैयार कर अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। गांव जखोपुर व रायपुर में सात करोड़ रुपये खर्च कर नहरी पानी की व्यवस्था पर पहल हो चुकी है। इसके लिए दोनों गांवों मे 18 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली जाएगी और 550 किलोलीटर वाटर टैंक बना पानी का स्टोरेज भी किया जाएगा। इस सुविधा के बाद गांव जखोपुर व रायपुर के लोगों की वर्षों से चली आ रही पीने के पानी की किल्लत से निजात मिल जाएगी।

जनस्वास्थ्य विभाग ने कई वर्ष पहले चंदू बुढेडा से नहरी पानी के लिए गांव घामडोज में बनाए गए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से शहर व नूंह के कई गांवों को पेयजल आपूर्ति के लिए योजना तैयार की थी। उसी के तहत गांवों में नहरी पानी की आपूर्ति दी जा रही है। इस नहरी पानी की योजना से कई गांव महरूम थे। वे केवल ट्यूबवेलों के सहारे थे। गांव जखोपुर व रायपुर में पीने के पानी की किल्लत थी। पाइप लाइन जगह-जगह से टूटी पड़ी थी। दोनों गांवों में ट्यूबवेलों से पानी की आपूर्ति दी जाती थी जो नाकाफी थी। यहां की महिलाओं ने पीने के पानी को लेकर धरना प्रदर्शन किया, जिसका असर दिखा। ग्रामीणों की इस समस्या को लेकर अधिकारियों ने पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर योजना पर अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है।

दोनों गांवों में नहरी पानी के लिए योजना तैयार कर पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू हो चुका है। इस योजना पर करीब सात करोड़ रुपये खर्च होंगे।

- ओमप्रकाश, उपमंडल अधिकारी, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग सोहना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.