Move to Jagran APP

शहर के बीच से टोल प्लाजा हटे तो उद्योग जगत को भी मिले राहत

खेड़कीदौला टोल प्लाजा को लेकर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के कदम से उद्योग जगत की उम्मीद एक बार फिर से हरी हो गई है। उद्यमियों को लग रह है कि टोल प्लाजा को यहां से हटाने के काम में इससे गतिशीलता आएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 04:47 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 04:47 PM (IST)
शहर के बीच से टोल प्लाजा हटे तो उद्योग जगत को भी मिले राहत
शहर के बीच से टोल प्लाजा हटे तो उद्योग जगत को भी मिले राहत

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: खेड़कीदौला टोल प्लाजा को लेकर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के कदम से उद्योग जगत की उम्मीद एक बार फिर से हरी हो गई है। उद्यमियों को लग रह है कि टोल प्लाजा को यहां से हटाने के काम में इससे गतिशीलता आएगी। बता दें कि आमजन ही नहीं उद्योग जगत के लिए भी शहर के बीच में पड़ने वाला खेड़कीदौला टोल प्लाजा एक बड़ी समस्या है। उद्यमियों का कहना है कि आइएमटी मानेसर में औद्योगिक विकास और विस्तार की दिशा में यह एक बड़ी बाधा है। विभिन्न औद्योगिक एसोसिएशनों के पदाधिकारियों का कहना है कि केंद्र सरकार की योजना के मुताबिक देश भर की सड़कों को टोल नाकों से मुक्त किया जाएगा ऐसा हुआ तो भी खेड़कीदौला टोल प्लाजा का हटना तय है। यह चाहे शिफ्ट या हटा दिया जाए जो भी हो जल्द से जल्द होना चाहिए।

loksabha election banner

खेड़कीदौला टोल प्लाजा यातायात जाम का एक प्रमुख कारण है। रोजना इस टोल पर भारी जाम लगता है। सुबह-शाम के पीक आवर में तो स्थिति काफी खराब हो जाती है। इससे मानेसर स्थित औद्योगिक इकाइयों के अधिकारियों, कर्मचारियों, बायर्स और औद्योगिक वाहनों का आना-जाना काफी दुश्वार होता है। लोगों का कहना है कि इससे रोजाना ढाई से तीन घंटे खराब होते हैं। अब जीएमडीए द्वारा 30.52 एकड़ जमीन का आफर लेटर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) को सौंपे जाने से उद्योग जगत काफी उत्साहित है। आइएमटी मानेसर के उद्यमी दिनेश अग्रवाल का कहना है कि इस टोल प्लाजा के हटने का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। अब ऐसा लगता है कि इस दिशा में ठोस प्रगति होगी। खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने की मांग उद्यमियों द्वारा लंबे समय से की जा रही है। इस टोल से सिर्फ मानेसर ही नहीं हर क्षेत्र के उद्यमियों को परेशानी होती है। टोल के हटने से उद्योगों को काफी लाभ होगा। इसे लेकर तेजी से काम होना चाहिए।

प्रवीण यादव, अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन खेड़कीदौला टोल प्लाजा उद्योग जगत के लिए एक बड़ी मुसीबत है। जीएमडीए द्वारा उठाए गए कदम से ऐसा लग रहा है टोल प्लाजा से उद्योग जगत जल्द राहत मिल सकती है। अब एनएसएआइ को त्वरित गति से इस दिशा में काम की गति को बढ़ाना देना चाहिए।

मनोज जैन, उद्यमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.