Move to Jagran APP

पटौदी रोड से जोड़ने वाली सड़क के दोनों तरफ विकसित हो औद्योगिक क्षेत्र

आइएमटी मानेसर से पटौदी रोड को जोड़ने वाली सड़क के दोनों तरफ एचएसआइआइडीसी द्वारा औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की मांग की गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 06:02 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:02 PM (IST)
पटौदी रोड से जोड़ने वाली सड़क के दोनों तरफ विकसित हो औद्योगिक क्षेत्र
पटौदी रोड से जोड़ने वाली सड़क के दोनों तरफ विकसित हो औद्योगिक क्षेत्र

जागरण संवाददाता, मानेसर: आइएमटी मानेसर से पटौदी रोड को जोड़ने वाली सड़क के दोनों तरफ हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एचएसआइआइडीसी) द्वारा औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की मांग की गई है। आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन की तरफ से इसके लिए कॉरपोरेशन के उच्च अधिकारियों को भी सुझाव दिया है।

loksabha election banner

भेजे गए सुझाव पत्र में कहा गया है कि इस सड़क पर अभी किसानों की जमीन लगती है। किसान अपनी जमीन को बेच रहे हैं। यहां चेंज ऑफ लैंड यूज (सीएलयू) करा निजी वेयरहाउस और कंपनियां स्थापित हो रही हैं। इसके कारण अभी तो सब अपने अनुसार सीएलयू करा रहे हैं। आगे चलकर यहां भीड़भाड़ वाला क्षेत्र होने पर दिक्कत होगी। सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए और इस क्षेत्र को एचएसआइआइडीसी द्वारा अधिग्रहण कर यहां औद्योगिक क्षेत्र विकसित करना चाहिए। एचएसआइआइडीसी अगर विकसित करेगी तो पूरे प्लान के साथ औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा। अलग अलग सीएलयू कराने से आने वाले समय में यहां काफी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

- औद्योगिक क्षेत्र में है जमीन की कमी

औद्योगिक क्षेत्र मानेसर ऑटोमोबाइल सेक्टर में अपनी अलग पहचान बना चुका है। दिल्ली में पिछले दिनों हुई सीलिग के बाद यहां काफी नई कंपनियां स्थापित हुई थीं। प्लॉट नहीं मिलने के कारण कई कंपनियों ने अपने प्लांट बावल, धारूहेड़ा और खुशखेड़ा में लगाए थे। अगर उनको यहां प्लॉट मिलते तो बड़े स्तर पर यहां नई कंपनियां शुरू होतीं।

अभी यहां आठ सेक्टर विकसित किए गए हैं। अगर जमीन अधिग्रहण कर इसे प्लानिग के साथ विकसित किया जाता है तो मानेसर में नए निवेश को भी जमीन मिल सकेगी। औद्योगिक क्षेत्र में कई बड़ी कंपनियों के प्लांट भी स्थापित हैं। एचएसआइआइडीसी द्वारा करीब 4000 एकड़ में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया गया है।

दोनों तरफ कंपनियां लगा रही हैं प्लांट

औद्योगिक क्षेत्र से पटौदी रोड को जोड़ने वाली इस सड़क के दोनों तरफ कंपनियां अपने प्लांट लगा रही हैं। यहां कई वेयरहाउस भी बनाए गए हैं। ऐसे में सड़क के साथ का क्षेत्र पूर्ण रूप से विकसित हो जाएगा लेकिन पीछे की तरफ कोई डेवलपमेंट नहीं होगी। इस सड़क के दोनों तरफ औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाने से आइएमटी मानेसर दिल्ली जयपुर हाईवे के साथ गुरुग्राम पटौदी रोड से भी जुड़ जाएगा। बता दें कि, इस जमीन से कुछ दूरी पर ही गांव पातली में एचएसआइआइडीसी द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर और वेयरहाउस हब बनाया गया है। इसका फायदा भी ट्रांसपोर्ट नगर को होगा। इस सड़क के दोनों तरफ एचएसआइआइडीसी द्वारा औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाना चाहिए। इससे औद्योगिक क्षेत्र मानेसर का विस्तार भी होगा और नए निवेश को जमीन भी मिलेगी। इस बारे में एचएसआइआइडीसी के अधिकारियों से बात की गई है। जल्द ही उच्च अधिकारियों से भी इस बारे में मुलाकात की जाएगी।

पवन यादव, अध्यक्ष, आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.