Move to Jagran APP

संभावनाओं से भरपूर बड़ा बाजार है भारत

भारत तमाम संभावनाओं से भरपूर बाजार है। किसी भी प्रकार के कारोबार के यहां विकास और विस्तार के लिए बेहतर अवसर मौजूद है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 07:09 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 07:10 PM (IST)
संभावनाओं से भरपूर बड़ा बाजार है भारत
संभावनाओं से भरपूर बड़ा बाजार है भारत

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: भारत तमाम संभावनाओं से भरपूर बाजार है। किसी भी प्रकार के कारोबार के यहां विकास और विस्तार के लिए बेहतर अवसर मौजूदगी है। यहां जरूरत सिर्फ अवसरों को उनके मूल रूप से पहचानने की है। अगले कुछ सालों में देश पांच ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था वाला बन जाएगा। यह बातें मंगलवार को दिल्ली-गुरुग्राम स्थित होटल लीला में आइटी, इंडस्ट्री, बिजनेस और स्टार्टटप क्षेत्र के विशेषज्ञों ने थ्राइव हरियाणा 2019 मीट के दौरान कही। इस मीट का आयोजन इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आइएएमएआइ) द्वारा हरियाणा सरकार के सहयोग से आयोजित किया गया। थ्राइव के इस पहले संस्करण में टेक्नोलॉजी, कारोबार और उद्योगों को लेकर गंभीरता से चर्चा की गई।

loksabha election banner

वक्ताओं ने कहा कि स्टार्टअप की बात की जाए इसके लिए सकारात्मक माहौल का तेजी से सृजन हो रहा है। आज का युवा नौकरी खोजने के स्थान पर रोजगार प्रदाता के रूप में उभरना चाहता है। ऐसे युवाओं के लिए हरियाणा सरकार द्वारा शानदार इकोसिस्टम विकसित किया गया है। बिना नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के किसी भी कारोबार को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है। ऑटोमेशन, आइओटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉकचेन के क्षेत्र में स्टार्टअप तेजी से उभर रहे हैं।

हारट्रोन के एडिशनल मैनेजिग डायरेक्टर धम्मपाल चौहान ने कहा कि भारत एक बड़ा बाजार है। हमें अपने आर्थिक हितों की रक्षा के प्रति भी सजग होने की जरूरत है। ऐसा तभी होगा जब हम टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ेंगे। मीट के दौरान श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि एक सफल स्टार्ट-अप बनने के लिए नवोन्मेषक होना जरूरी है। किसी भी बिजनेस को खड़ा करने में किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जोखिम से निपटने के लिए भी बेहतर तैयारी होनी चाहिए। स्टार्ट-अप्स देश की रीढ़ की तरह से हैं। इनमें रोजगार पैदा करने की अद्भुत क्षमता है।

इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न स्टार्टअप द्वारा स्टॉल भी लगाए गए थे। मीट के दौरान कुछ सेशन भी आयोजित किए गए। देश में स्टार्टअप की यात्रा पर भी विशेषज्ञों ने प्रकाश डाला। डिजिटल स्टार्टअप को लेकर भी बातें हुईं। वहीं नए शुरू किए गए कारोबार के लिए फंड की जरूरत पर कारोबार क्षेत्र के विशेषज्ञ चा‌र्ल्स ओवेन, अर्चना जहांगीरदार, गिरीश शिवानी, मुकेश मलिक और राजेश ने विशेष रूप से चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.