Move to Jagran APP

एचएसवीपी को 20 साल बाद अपनी जमीन याद आई

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण एचएसवीपी के अधिकारियों को सेक्टर-नौ में स्कूल के लिए प्रस्तावित दो एकड़ जमीन की 20 साल बाद याद आई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 08:54 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 08:54 PM (IST)
एचएसवीपी को 20 साल बाद अपनी जमीन याद आई
एचएसवीपी को 20 साल बाद अपनी जमीन याद आई

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण एचएसवीपी के अधिकारियों को सेक्टर-नौ में स्कूल के लिए प्रस्तावित दो एकड़ जमीन की 20 साल बाद याद आई। लोगों ने इस जमीन पर अवैध कब्जा कर जांच सर्विस स्टेशन खोल रखा था। वहीं किराए के लिए कमरे बना रखे थे। सोमवार को एचएसवीपी के अधिकारियों ने तीन घंटे तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाकर इस जमीन को कब्जा मुक्त कराया।

loksabha election banner

सेक्टर-नौ में एचएसवीपी ने 20 साल पहले जमीन अधिग्रहण किया था। इस जमीन अधिग्रहण में दो एकड़ जमीन स्कूल के लिए प्रस्तावित थी। एचएसवीपी ने इस जमीन की अधिग्रहण के बाद सुध नहीं ली। लोगों ने अवैध रूप से कब्जे कर लिए। जब एचएसवीपी के अधिकारियों को इस जमीन की चिता हुई वहां जाकर देखा तो जमीन पर सर्विस स्टेशन खुला हुआ था। 20 कमरे बनाकर किराए पर दिए हुए थे। इसके साथ ही करीब 200 झुग्गियां भी बनी हुई थीं।

एचएसवीपी के जेई संदीप के नेतृत्व में आज इस जमीन से अतिक्रमण हटाया गया। इस जमीन पर बने निर्माणों को जेसीबी की मदद से पूरी तरह जमींदोज कर दिया गया। एचएसवीपी ने जमीन अपने कब्जे में ले लिया। किसी प्रकार का विरोध ना हो इसके लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में भूमि अधिग्रहण विभाग के नायब तहसीलदार राजेंद्र सिंह के अलावा जेई ललित हंस, आनंद प्रकाश, पंकज वर्मा, ओम सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

सरकारी जमीन बनी झुग्गियां और अवैध दुकानें तोड़ी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम जोन-तीन की एन्फोर्समेंट टीम ने सोमवार को नाथुपुर क्षेत्र में अवैध निर्माणों को तोड़ने की कार्रवाई की। टीम ने सुबह से दोपहर बाद तक नगर निगम से बिना नक्शा मंजूर कराए किए गए निर्माणों को तोड़ने और सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमण को हटाया। नगर निगम के एडीओ संजोग शर्मा, जेई हरिओम और पटवारी सुनील की टीम अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पहुंची। अर्थमूवर मशीन की मदद से निगम की सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बनाई गई झुग्गियों को हटाया। लगभग 50 से ज्यादा झुग्गियों को तोड़ा गया। इसके अलावा नगर निगम से नक्शे की स्वीकृति लिए बिना निर्मित आठ दुकानों को ढहाया गया। किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल भी मौजूद रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.