Move to Jagran APP

विदेश जाने वाले छात्र व खिलाड़ी 28 दिन बाद लगवा सकते हैं दूसरा टीका

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि वो लोग जिन्हें विदेश जाना है और दूसरा टीका लगवाने का समय नहीं हो रहा था वह अब वह टीका लगवा सकते हैं। सिविल सर्जन ने कहा कि पहला टीका लगवाए हुए 2

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 06:05 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 06:56 PM (IST)
विदेश जाने वाले छात्र व खिलाड़ी 28  दिन बाद लगवा सकते हैं दूसरा टीका
विदेश जाने वाले छात्र व खिलाड़ी 28 दिन बाद लगवा सकते हैं दूसरा टीका

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: विदेश जाने वाले छात्रों व खिलाड़ी दूसरा कोरोनारोधी टीका लगवाने की तय अवधि (कम से कम 84 दिन) से पहले लगवा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि वो लोग जिन्हें विदेश जाना है और दूसरा टीका लगवाने का समय नहीं हो रहा था वह अब वह टीका लगवा सकते हैं। सिविल सर्जन ने कहा कि पहला टीका लगवाए हुए 28 दिन हो चुका होना चाहिए। उन्हीं को दूसरा टीका लगाया जाएगा।

prime article banner

विदेश जाने वाले लोग अपना दूसरा कोरोनारोधी टीका सेक्टर 31 स्थित पालीक्लीनिक में लगवा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने यहां पर विदेश जाने वाले लोगों के लिए केंद्र बनाया है। मंगलवार से सुविधा शुरू कर दी जाएगी। जिले में ऐसे लोग बड़ी संख्या में लोग हैं जिन्हें विदेश जाना है और दूसरा टीका लगवाना है। अब वह 31 अगस्त तक कभी भी टीका लगवा सकते हैं।

सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि उन छात्रों को टीका लगाया जाएगा जो विदेश पढ़ने जा रहे हैं या जिन लोगों की विदेश में नौकरी लगी है। उन खिलाड़ियों को भी दूसरा टीका लगाया जाएगा जिन्हें ओलंपिक में जाना है या विदेश में प्रशिक्षण के लिए जाना है। डा. यादव ने कहा कि जो लोग खेलों से जुड़े हुए हैं और उन्हें विदेश जाना है वह भी टीका लगवा सकते हैं। टीका लगवाने वाले को अपना पासपोर्ट और वह कागजात दिखाना होगा, जिस काम के लिए वह जा रहा है। -------------------- कोरोनारोधी टीकाकरण में गुरुग्राम प्रदेश में अव्वल

जासं, गुरुग्राम: कोरोनारोधी टीकाकरण में गुरुग्राम प्रदेश में सबसे आगे है। गुरुग्राम में 13 जून तक 8,56,080 लोगों को टीका लगाया जा चुका है, जबकि प्रदेश के अन्य जिले बहुत पीछे हैं। टीकाकरण में दूसरे स्थान पर फरीदाबाद है, जहां पर 6,38,883 लोगों को टीका लगाया है। तीसरे स्थान पर अंबाला 4,73,667 और चौथे स्थान पर सोनीपत 4,00,459 जिला है।

प्रदेश में 16 जनवरी को कोरोनारोधी टीकाकरण शुरू हुआ था। तब से गुरुग्राम में बड़े स्तर पर टीकाकरण किया गया। अब टीकाकरण अभियान की रफ्तार तेज हो रखी है। हर रोज दस हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में टीकाकरण अभियान तेज किया जाएगा। शहर की जनसंख्या करीब तीस लाख से अधिक बताई जा रही है और गुरुग्राम में अभी भी बड़ी आबादी टीकाकरण सं वंचित है। सिविल सर्जन डाक्टर विरेंद्र यादव का कहना है कि गुरुग्राम में लोगों का सहयोग बेहतर है इसी कारण टीकाकरण अभियान बेहतर चल रहा है।

सोमवार को 14 हजार से अधिक लोगों को लगाया टीका

जासं, गुरुग्राम: सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने 91 केंद्र पर कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान चलाया। पहला टीका लगवाने वालों की संख्या अधिक रही। 18 से 44 वर्ष के लोगों को सबसे अधिक टीके लगाए गए। स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों व प्राइवेट अस्पतालों में चले अभियान में 14,959 लोगों को टीका लगाया गया। उप सिविल सर्जन व टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी डा. एमपी सिंह ने कहा कि 12,978 लोगों को पहला और 1981 लोगों को दूसरा टीका लगाया गया। गुरुग्राम में 8,70,708 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जा चुका है। 5472 लोगों को स्वास्थ्य विभाग के केंद्रों पर टीका लगाया गया और 9487 लोगों ने प्राइवेट अस्पतालों में टीके लगवाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.