Move to Jagran APP

जीएसटी रिफंड की घोषणा के बावजूद निर्यातकों नहीं मिल रहा फायदा

यशलोक ¨सह, गुरुग्राम निर्यातकों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गुड्स एंड सर्विसेज

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Apr 2018 07:10 PM (IST)Updated: Mon, 16 Apr 2018 07:10 PM (IST)
जीएसटी रिफंड की घोषणा के बावजूद  निर्यातकों नहीं मिल रहा फायदा
जीएसटी रिफंड की घोषणा के बावजूद निर्यातकों नहीं मिल रहा फायदा

यशलोक ¨सह, गुरुग्राम

prime article banner

निर्यातकों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) रिफंड की घोषणा के बावजूद प्रदेश के निर्यातकों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। निर्यातकों का कहना है कि वह रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। मगर बड़ी संख्या में लोगों के आवेदन रिजेक्ट हो रहे हैं। वहीं जिन लोगों ने सफलता के साथ अपना आवेदन ऑनलाइन पोर्टल पर सबमिट किया है, उन्हें भी अभी तक रिफंड की नहीं मिल सका है। अभी हाल ही में इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (आइआइपी) द्वारा गारमेंट उत्पादन और निर्यात को लेकर जारी आकड़ों के अनुसार गारमेंट उत्पादन और निर्यात में भारी कमी आई है। ऐसे में रिफंड में और देरी से स्थिति और बिगड़ेगी।

निर्यातकों की सबसे बड़ी शिकायत है कि जीएसटी पोर्टल पर 17 प्रकार के डॉक्यूमेंट सबमिट करना पड़ रहा है। अगर इनमें से एक भी बिल नहीं है तो आवेदन को निरस्त कर दिया जा रहा है। उद्यमियों का कहना है कि निर्यात पर रिफंड नहीं मिलने से कारोबार चलाना काफी मुश्किल हो गया है। पिछले काफी समय से अपने अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहे गुरुग्राम की गारमेंट इंडस्ट्री के लिए यह स्थिति काफी जटिल हो गई है। उनका भविष्य जीएसटी रिफंड पर ही टिका हुआ है। उद्यमी हरीश शर्मा का कहना है कि जीएसटी से पहले कपड़ा निर्यातकों को ड्यूटी ड्रॉ बैक मिल जाता था मगर इसके लागू होने के बाद से दिक्कत बढ़ गई है। गुरुग्राम के कपड़ा निर्यातक यूनिट के अधिकारी विजय प्रकाश का कहना है कि रिफंड के आवेदन ऑनलाइन कैंसिल होने से बड़ी दिक्कत खड़ी हो गई है।

निर्यातकों के हजारों करोड़ रुपये का वर्किंग कैपिटल अभी तक फंसा हुआ है। उनका कहना है कि रिफंड की राशि समय से मिल जाता तो कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद मिलती। पहले यह सुनने में आ रहा था कि छह अप्रैल से रिफंड की राशि निर्यातकों को मिलनी शुरू हो जाएगी। मगर अभी तक यह गुरुग्राम में किसी को नहीं मिला है। अपैरल एक्सपोर्टस प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन एचकेएल मागू का कहना है कि गारमेंट इंडस्ट्री की स्थिति को सुधारने के लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है।

--

केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी रिफंड देने की घोषणा का लाभ गुरुग्राम के कपड़ा निर्यातकों को नहीं मिल रहा है। इससे निर्यातकों के समक्ष बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। मैंने भी जीएसटी पोर्टल पर कुछ दिन पहले आवेदन किया था। मगर अभी तक रिफंड प्राप्त नहीं हुआ है। यह कब मिलेगा इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही है।

संजय केडिया, गारमेंट एक्सपोर्टर

--

जीएसटी रिफंड के लिए जो प्रक्रिया बनाई गई है वह काफी जटिल है। अगर एक भी बिल में किसी प्रकार की कमी है तो रिफंड के लिए किए जा रहे आवेदन रिजेक्ट हो रहे हैं। काफी ऐसे निर्यातक हैं जो बार-बार आवेदन कर रहे हैं जो रिजेक्ट हो रहे हैं। आखिर किस प्रकार से रिफंड मिलेगा और कब मिलेगा।

सत्येंद्र ¨सह, महाप्रबंधक ईस्ट एंड वेस्ट एक्सपोर्ट लिमिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.