पिछले सात साल से देश तीव्र गति से विकास के पथ पर अग्रसर

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा.) जेबीएस यादव ने यह बातें बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सेक्टर-23 स्थित स्विस काटेज स्कूल परिसर में दैनिक जागरण की ओर से आयोजित राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम में कही।

JagranPublish: Wed, 26 Jan 2022 07:05 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 07:05 PM (IST)
पिछले सात साल से देश तीव्र गति से विकास के पथ पर अग्रसर

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: पंजाब से आतंकवाद के खात्मे, बांग्लादेश को आजाद कराने और कारगिल युद्ध में विशेष भूमिका निभाने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा.) जेबीएस यादव का कहना है कि पिछले साल सात से देश में विकास की गति तेज हुई है। उन्होंने कहा कि वह अपने 70 साल से अधिक के अनुभव के आधार पर यह कह सकते हैं कि इस समय देश में विकास की गति अत्यधिक है। वर्ष 1950 से 1960 तक देश का काफी विकास हुआ। 1960 से लेकर नरसिम्हा राव के प्रधानमंत्री बनने से पहले तक देश के विकास की दर काफी सुस्त हो गई। इसके बाद नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से स्थिति में तेजी से बदलाव आया है। देश मजबूती विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है।

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा.) जेबीएस यादव ने यह बातें बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सेक्टर-23 स्थित स्विस काटेज स्कूल परिसर में दैनिक जागरण की ओर से आयोजित 'राष्ट्रगान देश का मान' कार्यक्रम में कही। पांच साल से गणतंत्र दिवस पर यह कार्यक्रम गुरुग्राम और एनसीआर में 26 जगहों पर आयोजित हो रहा है। जेबीएस यादव ने दैनिक जागरण के राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम की सराहना की। कहा कि यह समाचार पत्र सदैव राष्ट्र और अपने सामाजिक सरोकारों के प्रति सजग रहता है। वह यहां बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।

जेबीएस यादव ने कहा कि देश को आजादी दिलाने के लिए अनगिनत लोगों ने अपने प्राणों को न्योछावर किया। आज जिस आजादी का स्वाद हम ले रहे हैं वह आसानी से नहीं मिली है। 1857 से 1947 के बीच बहुतों ने अपना खूब बहाया है। इनमें से बहुतों को हमने भुला दिया है। आजाद हिद फौज और नेताजी सुभाष चंद्र बोस का देश को आजाद कराने में बहुत बड़ी भूमिका है। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों ने एक से बढ़कर एक देशभक्ति के कार्यक्रम पेश कर कड़ाके की ठंड में भी लोगों को जोश का संचार कर दिया।

वहीं सोहना के शिव पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल सीनियर विग (आटा)में भी राष्ट्रगान देश का मान आयोजित किया गया। यहां मुख्य अतिथि सोहना क्षेत्र के विधायक संजय सिंह थे, मगर उन्हें प्रशासनिक कार्यक्रम में जाना पड़ा तो उन्होंने पत्नी वंदना सिंह को भेजा। विशिष्ट अतिथि एसडीएम सोहना जितेंद्र गर्ग अपनी पत्नी सुरभि गर्ग के साथ पहुंचे। कार्यक्रम में कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

वंदना सिंह ने कहा की आज का दिन ऐतिहासिक है। दैनिक जागरण सदैव समाज के लिए काम करता रहा है। इस तरह के आयोजन युवाओं को प्रेरित करते हैं। दोनों ही जगहों पर दैनिक जागरण के सरोकार सात सरकारों के क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान देने वाले लोगों को सम्मानित किया गया।

(विस्तृत समाचार कल के अंक में प्रकाशित किया जाएगा।)

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept