Move to Jagran APP

फर्जी काल सेंटर का फिर भंडाफोड़

साइबर सिटी में एक बार फिर फर्जी काल सेंटरों के ऊपर लगाम नहीं लग पा रही है। बुधवार रात भी उद्योग विहार इलाके में एक फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ किया गया। केवल दिसंबर से लेकर 20 जनवरी तक ही पांच फर्जी काल सेंटर पकड़े जा चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:16 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:18 PM (IST)
फर्जी काल सेंटर का फिर भंडाफोड़
फर्जी काल सेंटर का फिर भंडाफोड़

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: साइबर सिटी में एक बार फिर फर्जी काल सेंटरों के ऊपर लगाम नहीं लग पा रही है। बुधवार रात भी उद्योग विहार इलाके में एक फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ किया गया। केवल दिसंबर से लेकर 20 जनवरी तक ही पांच फर्जी काल सेंटर पकड़े जा चुके हैं। वैसे शहर में अब तक 30 से अधिक फर्जी काल सेंटर सामने आ चुके हैं।

loksabha election banner

बुधवार रात साइबर क्राइम थाना पुलिस को सूचना मिली थी कि उद्योग विहार फेज-पांच इलाके के प्लाट नंबर 852 में बनी इमारत के बेसमेंट में फर्जी काल सेंटर चल रहा है। टीम मौके पर पहुंची और छानबीन की तो सूचना सही पाई गई। छह-सात लोग लैपटाप पर काम करते हुए अंग्रेजी में बात कर रहे थे। मौके पर मौजूद टीम लीडर हरियाणा के भिवानी जिले की एमसी कालोनी निवासी ललित शर्मा, तकनीकी कर्मचारी बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के गांव घोड़ासहन निवासी तनवीर राजा एवं उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले के गांव धराटा निवासी अजीत पांडेय को गिरफ्तार कर लिया। अन्य कर्मचारियों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया।

सेंटर का मालिक लवकेश सांगवान एवं विकास मौके पर नहीं मिला। आरोपितों से पूछताछ के मुताबिक वे पहले विदेशी नागरिकों खासकर अमेरिका के लोगों के कंप्यूटर सिस्टम में वायरस भेजते थे। फिर टेक्निकल सपोर्ट देने के नाम पर वसूली करते थे। यही नहीं जीमेल, याहू एवं फेसबुक इस्तेमाल करते समय आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए टेक्निकल सपोर्ट देने की बात करके भी ठगी करते थे। पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकन का कहना है कि जैसे ही साइबर क्राइम थाने को सूचना मिली वैसे ही कार्रवाई की गई।

.

पिछले महीने सामने आए फर्जी काल सेंटर

- एक दिसंबर : सीएम फ्लाइंग स्क्वायड ने किया सेक्टर-28 इलाके में संचालित फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़

- आठ दिसंबर : सेक्टर-45 इलाके में गुरुग्राम पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़ किया

- नौ दिसंबर : सेक्टर-61 इलाके में छापेमारी कर सीएम फ्लाइंग स्क्वायड ने किया फर्जी काल सेंटर का भंडाफोड़

- 15 दिसंबर : सेक्टर-49 इलाके में सीएम फ्लाइंग स्क्वायड ने दो फर्जी काल सेंटरों का भंडाफोड़ किया

..........

फर्जी काल सेंटर के संचालकों को गिरफ्तार करने के लिए टीम पीछे लगी हुई है। जल्द ही वे गिरफ्त में होंगे। गिरफ्तार किए गए तीन लोगों को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भोंडसी जेल भेज दिया गया।

-करण गोयल, सहायक पुलिस आयुक्त, साइबर क्राइम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.