Move to Jagran APP

कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का उद्यमियों ने किया स्वागत

साइबर सिटी के उद्यमियों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अर्थव्यवस्था और औद्योगिक क्षेत्र में सुधार को लेकर जो घोषणाएं की गईं हैं उसका स्वागत किया है। उनका कहना है कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती एक ऐतिहासिक कदम है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 06:46 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 06:46 PM (IST)
कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का उद्यमियों ने किया स्वागत

यशलोक सिंह, गुरुग्राम

loksabha election banner

साइबर सिटी के उद्यमियों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अर्थव्यवस्था और औद्योगिक क्षेत्र में सुधार को लेकर जो घोषणाएं की गईं हैं, उसका स्वागत किया है। उनका कहना है कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती एक ऐतिहासिक कदम है। इससे विदेशी निवेश और मेक इन इंडिया को भरपूर बढ़ावा मिलेगा। कॉरपोरेट टैक्स में 10 फीसद कटौती की उम्मीद उद्योग जगत ने नहीं की थी। वर्तमान में प्रभावी कॉरपोरेट टैक्स की दर को घटा 25.17 फीसद कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में इसका बड़ा ही सकारात्मक असर औद्योगिक क्षेत्र में दिखेगा।

उद्यमियों ने मैन्यूफैक्चरिग क्षेत्र की कंपनियों के लियए कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की घोषणा की है। इसे घटाकर 17.01 फीसद कर दिया गया है। इससे विदेशी निवेश के साथ-साथ रोजगार को भी बड़ा प्रोत्साहन मिला है। आर्थिक वृद्धि व निवेश को बढ़ावा देने के लिए आयकर अधिनियम में किए गए नए प्रावधान की भी उद्यमियों ने सराहना की है। इससे किसी भी घरेलू कंपनी को 22 फीसद की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प मिलेगा। गुड़गांव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव एसके आहूजा ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री की घोषणाएं अर्थव्यवस्था की सुस्ती को दूर करने के साथ-साथ औद्योगिक कामकाज को गतिशील बनाएंगी। इसमें कुछ समय लग सकता है। इससे उद्योग जगत में एक नया विश्वास जगा है।

मैन्यूफैक्चरिग क्षेत्र में नए निवेश को आकर्षित करने के लिए यह भी प्रावधान किया गया है कि एक अक्टूबर, 2019 या इसके बाद देश में आने वाली कंपनियों को 31 मार्च, 2023 से पहले परिचालन शुरू करने पर 15 फीसद की दर से आयकर भरने का विकल्प मिलेगा। जीआइए अध्यक्ष जेएन मंगला ने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती औद्योगिक ²ष्टि से बड़ा कदम है। जहां इससे बड़े उद्योगों को लाभ होगा वहीं छोटे उद्योग भी इससे लाभान्वित होंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री की घोषणाएं उद्योग जगत को उत्साहित करने वाली हैं। कॉरपोरेट टैक्स में करीब 10 फीसद की कटौती निश्चित रूप से बड़ा और साहसिक कदम है। विदेशी निवेश और मेक इन इंडिया को गति देने में इसकी विशेष भूमिका होगी।

विकास जैन, अध्यक्ष, गुड़गांव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा औद्योगिक प्रोत्साहन को लेकर जो घोषणाएं की गईं हैं वह अत्यंत ही सराहनीय हैं। इसका बड़ा फायदा आने वाले समय में मिलेगा। उद्योग जगत इससे काफी उत्साहित है।

दीपक मैनी, महासचिव, गुड़गांव इंडस्ट्रियल एसोसिएशन अर्थव्यवस्था और औद्योगिक सुस्ती के दौर में केंद्र सरकार द्वारा जो कदम उठाए गए हैं, वह सराहनीय हैं। इससे मैन्यूफैक्चरिग क्षेत्र को नया जीवन मिलेगा। कॉरपोरेट टैक्स में कमी से विदेशी निवेशक आकर्षित होंगे।

प्रवीण यादव, अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.