Move to Jagran APP

साइबर सिटी की सड़केंसुरक्षित बनाने पर हुई चर्चा

दैनिक जागरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत रविवार को गुरुग्राम कार्यालय में पाठक पैनल की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें शहर के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे लोगों ने साइबर सिटी की सड़कों को सुरक्षित बनाने को लेकर अपनी बात रखी। शहर के आरडब्ल्यूए, सामाजिक संगठन सदस्य समेत कई विद्यार्थी भी पहुंचे और सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 07:29 PM (IST)
साइबर सिटी की सड़केंसुरक्षित बनाने पर हुई चर्चा
साइबर सिटी की सड़केंसुरक्षित बनाने पर हुई चर्चा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : दैनिक जागरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत रविवार को गुरुग्राम कार्यालय में पाठक पैनल की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें शहर के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे लोगों ने साइबर सिटी की सड़कों को सुरक्षित बनाने को लेकर अपनी बात रखी। शहर के आरडब्ल्यूए, सामाजिक संगठन सदस्य समेत कई विद्यार्थी भी बैठक में पहुंचे और सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।

loksabha election banner

साइबर सिटी की सड़कें बेशक अत्याधुनिक हो लेकिन सुरक्षित नहीं हैं। तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने वालों ने शहर का ऐसा माहौल बना दिया है कि अब घर से बाहर निकलने में हिचकिचाहट होती है। गोल्फ कोर्स रोड, एमजी रोड जैसी ज्यादा व्यस्तता वाली सड़कों पर पुलिस बल की सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है।

- प्रीति भारद्वाज, उपाध्यक्ष, महिला आयोग हरियाणा

शहर में ट्रैफिक को रफ्तार देने और सुस्त व रेंगती परिवहन व्यवस्था को बेहतर करने के लिए ठोस कदम उठाना आवश्यक है। व्यस्तता वाले बाजारों के साथ-साथ मुख्य सड़कों पर रिक्शा, ठेला व धीमी गति के अन्य वाहनों पर अंकुश लगाकर इस दिशा में प्रयास किया जा सकता है। इससे दुर्घटनाएं कम होंगी।

- अशोक दिवाकर, कुलपति, स्टारेक्स यूनिवर्सिटी

पिछले पांच वर्षो में शहर में दुर्घटनाओं की संख्या में करीब 11 फीसद वृद्धि हुई है जबकि मौतों की संख्या में लगभग 15 फीसद वृद्धि हुई है। यह आंकड़ा बड़ा ही दु:खद है, जिसे व्यक्तिगत और सामाजिक प्रयासों के सहारे सुधारा जा सकता है। शहर की सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए जागरूकता मुहिम चलानी चाहिए।

- हिमांशु यादव, छात्र जागरण सुरक्षा सप्ताह शहर में लोगों के लिए सुरक्षित सड़कें सुनिश्चित करने की दिशा में एक सराहनीय कदम है। वाहन चालकों को यह हमेशा सोचकर चलना चाहिए कि सड़कें उनके परिजनों समेत सभी वाहन चालकों के लिए सुरक्षित हों। इस दिशा में निजी बसों की संख्या बढ़ाना सही प्रयास साबित हो सकता है।

- अश्वनी शर्मा, पार्षद, वार्ड-23 सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने एवं रोकने के लिए सिग्नल जंप करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत है। तेज गति से वाहन चलाने वाले, यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले अपने साथ-साथ लोगों के लिए भी मुसीबत खड़ी कर देते हैं। यही नहीं तेज गति से डीजल ऑटो चलाने वालों पर भी सख्ती हो।

- सुधीर ¨सह, शिक्षक

सड़क को सुरक्षित बनाने के लिए यातायात पुलिस को पहले शहर में 'नो पार्किग जोन में नो पार्किग' मुहिम चलाने की जरूरत है। शहर के कई हिस्से खासकर मॉल्स और बाजारों से जुड़ी सड़कों पर ऐसे मुहिम की सख्त जरूरत है। साथ ही हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जा सकता है।

- म¨हदर यादव, अध्यक्ष, आरडब्लयूए-27


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.