Move to Jagran APP

पारदर्शी कर प्रणाली की दिशा में देश ने बढ़ाया बड़ा कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बृहस्पतिवार को करदाताओं के लिए ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन-ऑनरिग द ऑनेस्ट(पारदर्शी कर प्रणाली-ईमानदारों के लिए सम्मान) प्लेटफार्म का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 08:28 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 08:28 PM (IST)
पारदर्शी कर प्रणाली की दिशा में देश ने बढ़ाया बड़ा कदम
पारदर्शी कर प्रणाली की दिशा में देश ने बढ़ाया बड़ा कदम

यशलोक सिंह, गुरुग्राम

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बृहस्पतिवार को करदाताओं के लिए 'ट्रांसपैरेंट टैक्सेशन-ऑनरिग द ऑनेस्ट'(पारदर्शी कर प्रणाली-ईमानदारों के लिए सम्मान) प्लेटफार्म का शुभारंभ किया। इसमें कई ऐसी बातें हैं जो करदाताओं के लिए मील का पत्थर साबित होंगी। यही कारण है कि गुरुग्राम के उद्यमियों, कारोबारियों एवं आर्थिक विशेषज्ञों ने इस सशक्त कदम का स्वागत किया है। उनका कहना है कि इससे कर से जुड़े भ्रष्टाचार में भारी कमी आएगी और पारदर्शिता में इजाफा होगा। करदाताओं के काम को अब लटकाया और अटकाया नहीं जा सकेगा।

उद्यमियों ने कहा कि ईमानदार करदाताओं का जीवन इससे आसान होगा। वह देश की आर्थिक मजबूती में अपना और बेहतर योगदान दे सकेंगे। इस नए प्लेटफार्म के अंतर्गत अब बिना करदाताओं के प्रत्यक्ष पहचान के मूल्यांकन, निर्बाध और परेशानी रहित ठोस कर प्रणाली को बल मिलेगा। यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गई है। 25 सितंबर से देश भर में नागरिकों को यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। आर्थिक मामलों के जानकार राज गुलिया का कहना है कि कर संबंधी छंटनी, नोटिस, सर्वे या जब्ती को लेकर भी बड़ा सुधार होगा। प्रधानमंत्री ने जो पारदर्शी कर प्रणाली व्यवस्था की शुरुआत की है वह अत्यंत सराहनीय है। इससे करदाताओं को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। भ्रष्टाचार पर बहुत बड़ा अंकुश लगेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करदाताओं की चिताओं को समझा इसके लिए उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद।

- केके गांधी, उपाध्यक्ष, इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन निश्चित रूप से प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई पारदर्शी कर प्रणाली मील का पत्थर साबित होगी। इससे पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब स्क्रूटनी के मामलों को देश के किसी भी क्षेत्र में किसी अधिकारी के पास आवंटित किया जा सकेगा।

- अमित गुप्ता, चार्टर अकाउंटेंट नई व्यवस्था से करदाता और आयकर विभाग दोनों को कई फायदे होंगे। अब लोगों को विभाग में जान-पहचान बनाने व दबाव का मौका नहीं मिलेगा। अनावश्यक मुकदमेबाजी से भी करदाताओं का बचाव होगा। निश्चित रूप से यह सराहनीय पहल है।

- प्रवीण यादव, अध्यक्ष, गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन कर प्रणाली में सुधार की जिस नई व्यवस्था का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ किया है वह अत्यंत सराहनीय है। इससे करदाताओं को काफी फायदा होगा और उनकी ऊर्जा भी बचेगी। भ्रष्टाचार मुक्त कर प्रणाली की इस शानदार पहल के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद।

- डॉ. मंदीप गोयल, चेयरमैन, श्रीराम ज्वैलर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.