Move to Jagran APP

दीपावली के बाद भैयादूज की तैयारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: दीपावली के एक दिन बाद भी बाजारों में खासी चहल-पहल रही। कार्यालया

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 06:20 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2017 06:20 PM (IST)
दीपावली के बाद भैयादूज की तैयारी
दीपावली के बाद भैयादूज की तैयारी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: दीपावली के एक दिन बाद भी बाजारों में खासी चहल-पहल रही। कार्यालयों में अवकाश व शनिवार को भैयादूज की खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़ थी। सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव कुछ कम जरूर रहा, लेकिन शॉ¨पग के लिए बाजारों में बड़ी संख्या में लोग नजर आए। भाई की रक्षा के लिए मनाए जाने वाले इस त्योहार पर बहनें भाई को रोली व चावल का टीका लगाती हैं तथा भाई को माखन मिश्री खिलाती हैं। बदले में भाई बहनों को गिफ्ट आदि देते हैं। ऐसे में बदले में भाई उपहार आदि देता है।

loksabha election banner

रेडीमेड टीका थाली

बाजार में इस समय टीके की पूरी की पूरी थाली मिल रही है। इस थाली में माखन मिश्री से लेकर रोली कुमकुम तथा चंदन के अलावा नारियल भी मिलता है। सदर बाजार में इस तरह की थाली विक्रेता मोहन शर्मा ने बताया कि भैयादूज की थाली की कीमत 350 रुपये से लेकर क्वालिटी के अनुसार ढाई हजार रुपये तक की भी मिल रही है।

भैयादूज विशेष गिफ्ट

भाई बाहर रहता है तो बहन का मन उदास होता है कि वह भाई को टीका नहीं कर पाती लेकिन बाजार में उपलब्ध कार्ड में भैयादूज के लिए विशेष कार्ड उतारे गए हैं जिनमें भाई के लिए कोटेशन तथा मंत्र आदि लिखे हुए हैं। एक गिफ्ट शॉप के संचालक शरद गोयल के मुताबिक कार्ड 35 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक भी है। उनके मुताबिक जो लोग टीका बाहर रह रहे भाइयों को टीका भेजते हैं वे कार्ड लेना पसंद करते हैं। कार्ड में टीके के लिए कुमकुम, रोली, चावल, मिश्री तथा नारियल के पाउच लगे हुए हैं।

ज्वेलरी गिफ्ट के भी ढेरों विकल्प: भैयादूज के अवसर पर बहनों को गिफ्ट देने के लिए भाई ज्वेलरी की दुकानों पर भी चक्कर काटते नजर आए। शुक्रवार को दुकानों पर फिर से लोगों की बड़ी संख्या देखने को मिली। इस अवसर के लिए ज्वेलर्स ने हल्के पतले सेट, अंगूठियां तथा कम वजन की ज्वेलरी की विशेष रेंज निकाली है। सदर बाजार स्थित ज्वेलरी शोरूम के संचालक के मुताबिक लाइट वेट ज्वेलरी विशेष तौर पर इस अवसर के लिए उतारी गई है जिसकी कीमत 15 से 25 हजार रुपये से शुरु हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.