Move to Jagran APP

नूंह में शादी और पैसे का लालच देकर मतांतरण कराया, केस दर्ज

पुलिस को दी गई शिकायत में युवक ने आरोप लगाया कि दो मौलाना और मतांतरण कराने में लगी एक संस्था के दो पदाधिकारियों ने झांसे में लेकर उसका मतांतरण करा दिया था।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 06:28 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 06:28 PM (IST)
नूंह में शादी और पैसे का लालच देकर मतांतरण कराया, केस दर्ज
नूंह में शादी और पैसे का लालच देकर मतांतरण कराया, केस दर्ज

संवाद सहयोगी, तावडू (नूंह): शादी करवाने व रुपयों का लालच देकर एक युवक का मतांतरण कराने का मामला सामने आया है। पुलिस को दी गई शिकायत में युवक ने आरोप लगाया कि दो मौलाना और मतांतरण कराने में लगी एक संस्था के दो पदाधिकारियों ने झांसे में लेकर उसका मतांतरण करा दिया था। बाद जब उन्होंने गोमांस खिलाने के लिए उसे मारा-पीटा तथा जान से मारने की धमकी दी तो उसने पुलिस को शिकायत दी। रोजकामेव थाना प्रभारी मनोज सोनी ने बताया कि दो मौलाना सहित चार लोगों को नामजद करते हुए व अन्य अज्ञात के खिलाफ शनिवार को मामला दर्ज कर आरोपों की वास्तविकता की जांच कर रहे हैं। सबूत जुटा आरोपित गिरफ्तार किए जाएंगे।

prime article banner

पीड़ित युवक मनोज गांव बारोटा का रहने वाला है। पुलिस अधीक्षक को दी शिकायत में मनोज ने बताया कि वह गांव सलंबा निवासी अबू बकर के संपर्क में आया था। उसने उसे तावडू निवासी मौलाना दिलशाद तथा गांव खड़खड़ी निवासी मौलाना मुबीन व मास्टर सोहराब से मिलाया था। चारों ने उसे बहका कर अप्रैल 2020 में कागजात तैयार करा इस्लाम धर्म अपनाने के लिए बाध्य कर दिया। मतांतरण के बाद मनोज का नाम अनस रख दिया गया। उसे कुछ रकम भी दी गई तथा शादी कराने का वादा किया था।

दूसरों का भी मतांतरण कराने का डाल रहे थे दबाव

मतांतरण के खेल में लगे मौलाना व उसके लोगों ने मनोज को हिदू धर्म के अन्य युवकों को इस्लाम अपनाने के काम में लगाया। पुलिस को दी शिकायत में मनोज ने बताया कि कई महीने तक आरोपितों ने उसे साथ रखा तथा गोमांस खिलाने का प्रयास किया। मना करने पर उसके साथ मारपीट की जाती थी। उसे अबू बकर अपने घर पर ही रखता था। मनोज जब हकीकत समझ गया तो उसने अपने पिता को पूरी बात बताई। मनोज के पिता बेटे से मिलने गांव सलंबा आए तो उन पर भी मतांतरण का दबाव बना रकम देने का प्रलोभन दिया गया।

मनोज किसी तरह आरोपितों के चंगुल से निकला और दो दिन पहले पुलिस अधीक्षक नूंह को शिकायत दी। उसने बताया कि आरोपित दावत-ए इस्लाम और ग्लोबल पीस सेंटर नाम की संस्था की आड़ में जरूरतमंद हिदू परिवारों के लोगों को झांसे में लेकर मतांतरण कराने का प्रयास करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.