Move to Jagran APP

स्नातक कोर्सो का दाखिला पोर्टल दोबारा खोला गया

राजकीय महाविद्यालयों के स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया है। स्नातक कोर्सों में 10 दिसंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 04:22 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 04:22 PM (IST)
स्नातक कोर्सो का दाखिला पोर्टल दोबारा खोला गया
स्नातक कोर्सो का दाखिला पोर्टल दोबारा खोला गया

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: राजकीय महाविद्यालयों के स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया है। स्नातक कोर्सों में 10 दिसंबर तक दाखिला प्रक्रिया चलेगी। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ के प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि नए खुले राजकीय महाविद्यालयों के स्नातक कोर्सों में खाली सीटें रहने पर प्राचार्यों के आग्रह पर दाखिला पोर्टल दोबारा खोला गया है। इच्छुक विद्यार्थी दाखिले के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। नौ दिसंबर तक दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चलेगी। दस दिसंबर तक ओपन काउंसलिग के तहत दाखिले दिए जाएंगे। विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज की जाएगी और उसके बाद उनके मूल दस्तावेजों का सत्यापन कार्य पूरा किया जाएगा। महाविद्यालय स्तर पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। सूची में शामिल विद्यार्थियों को दाखिला फीस जमा कराने के लिए लिक जेनरेट कर दिया जाएगा।

प्राचार्य डा. सत्यमन्यु यादव ने बताया कि स्नातक के कुछ कोर्सों में दाखिले रद हुए हैं। इन सीटों पर भी ओपन काउंसलिग के तहत दाखिले दिए जाएंगे। इच्छुक विद्यार्थी दाखिले लेने के लिए ओपन काउंसलिग में शामिल हो सकते हैं।

ई-श्रम योजना के अंतर्गत 53 हजार कामगारों का हो चुका है पंजीकरण

जासं, गुरुग्राम: श्रम विभाग द्वारा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कामगारों की ई-श्रम योजना के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। अब तक जिले में 53 हजार पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण हो चुका है। मंगलवार को छह अलग-अलग स्थानों पर लगाए गए पंजीकरण शिविरों में 2000 से अधिक कामगारों का पंजीकरण किया गया।

यह शिविर ब्रिस्टल चौक, सेक्टर-चार/पांच चौक, सेक्टर-45, भूतेश्वर मंदिर, रेल विहार तथा झाड़सा गांव में आयोजित किया गया। इस दौरान लोगों को योजना के बारे में विस्तार जानकारी प्रदान की गई। पंजीकरण कराने वालों से आग्रह किया गया है कि वह औरों को भी इसके लिए जागरूक करें। यह शिविर अटल सेवा केंद्रों के वीएलई द्वारा लगाए गए थे। इस दौरान उन्हें बताया गया कि ई-श्रम योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है।

अटल सेवा केंद्रों के जिला प्रबंधक विकास ने बताया कि जिले में कार्यरत अटल सेवा केंद्रों पर भी ई-श्रम योजना के तहत पंजीकरण का कार्य किया जा रहा है। इच्छुक व्यक्ति अपने नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों, खेतीहर श्रमिक, दिहाड़ी करने वाले, बढ़ई, प्रवासी श्रमिक, मनरेगा श्रमिक, घरेलू कामगार, दूध बेचने वाले, बिजली मिस्त्री, रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा चालक, सब्जी विक्रेता, कारीगर, बुनकर, प्लंबर, मिड-डे-मील वर्कर आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पंजीकरण के लिए कामगार की आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.