Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के क्षेत्र में क्रांति लाएगी एसेल एनर्जी

वायु प्रदूषण को लेकर सिर्फ दिल्ली-एनसीआर में ही नहीं बल्कि देश भर में भारी चिता का माहौल है। यही वजह है कि केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने पर सबसे अधिक बल दे रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 06:19 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 06:19 PM (IST)
इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के क्षेत्र में क्रांति लाएगी एसेल एनर्जी
इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के क्षेत्र में क्रांति लाएगी एसेल एनर्जी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: वायु प्रदूषण को लेकर सिर्फ दिल्ली-एनसीआर में ही नहीं बल्कि देश भर में भारी चिता का माहौल है। यही वजह है कि केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने पर सबसे अधिक बल दे रही है। ऑटोमोबाइल क्षेत्र के दिग्गजों का कहना है कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है। वायु प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए इलेक्ट्रिक वाहन ही सबसे अचूक उपाय है। इस क्षेत्र में गुरुग्राम के सेक्टर-34 स्थित एसेल एनर्जी इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड इलेक्ट्रिक कंपनी प्रभावी रूप से अपने कदम बढ़ा रही है। इस कंपनी के प्लांट में इलेक्ट्रिक साइकिल से लेकर स्कूटी तक का निर्माण किया जा रहा है। एसेल एनर्जी इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर एमएस चुग का कहना है कि उनकी कंपनी पर्यावरण को लेकर काफी संजीदा है। वह अपने उत्पादों के जरिए वायु प्रदूषण पर बड़ी चोट करना चाहते हैं।

loksabha election banner

एसेल एनर्जी इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड निर्मित इलेक्ट्रिक साइकिलों का फीचर इतना शानदार है कि हर कोई इसके दीदार मात्र से ही इसे पाने के लिए लालायित हो उठता है। कंपनी निर्मित इलेक्ट्रिक साइकिल सिर्फ कहने के लिए ही साइकिल है। जो इन्हें चलाता है उसे यह स्कूटर और बाइक के बीच के प्रोडक्ट का एहसास होता है। कंपनी द्वारा अब तक गेट-1 गेट-7, गेट-जी एवं गेट-1 जी प्लस सेगमेंट की इलेक्ट्रिक साइकिल-स्कूटी लांच की जा चुकी है। आने वाले समय में स्पो‌र्ट्स मोटरसाइकिल, नॉर्मल मोटरसाइकिल एवं स्कूटर भी लांच किया जाएगा। जो कि एक चार्ज में 150 से 200 किलोमीटर तक का सफर तय करेगा।

यही नहीं कंपनी ने एक ऐसा नायाब प्रोडक्ट भी तैयार किया है जो वायु प्रदूषण करने वाली मोटरसाइकिल को प्रदूषण रहित बना देता है। यह प्रोडक्ट इलेक्ट्रिक किट है। इसे किसी भी ब्रांड व समान्य मोटरसाइकिल में लगाया जा सकता है। इस किट को लगाने के लिए उस मोटरसाइकिल में पहले से लगे इंजन व साइलेंसर को उतारना होता है। ऐसा करके कोई भी अपने मोटरसाइकिल को पूर्ण रूप से प्रदूषण रहित बना सकता है। इसमें इस्तेमाल होने वाली लिथियम आयन बैटरी एक चार्ज में 50 से 100 किलोमीटर की माइलेज देने वाली हैं। यदि कोई इससे अधिक माइलेज पाना चाहता है तो इससे अधिक क्षमता वाली बैटरी भी ले सकता है। जो कंपनी के पास उपलब्ध है।

एसेल एनर्जी इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर एमएस चुग ने दैनिक जागरण को बताया कि कंपनी द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक साइकिलों के कीमत की शुरुआत 8.8 एएच लिथियन आयन बैटरी के साथ सिर्फ 26,500 रुपये है। लिथियम आयन बैटरी के साथ इतनी सस्ती साइकिल मार्केट में और कहीं नहीं उपलब्ध है। उनका कहना है कि कंपनी ने खरीदारों को लोन दिलाने की एक खास सुविधा दी है। सिर्फ 20 मिनट में उन्हें लोन मिल जाता है। वह बताते हैं कि उनकी कंपनी की शुरुआत आज से दो साल पहले हुई है। जबकि लिथियम आयन बैटरी और कम एनर्जी को अधिक एनर्जी में परिवर्तित करने के उपकरणों को लेकर वह पिछले नौ वर्ष से शोध कार्य में लगे हुए हैं, इसमें कामयाबी भी मिलती जा रही है। डायरेक्टर का कहना है कि यह ऐसे उपकरण हैं जो विश्व को नई दिशा देंगे। इस नवीन टेक्नोलॉजी को लेकर कंपनी के आरएंडडी डिपार्टमेंट में शोध कार्य जारी है।

एसेल एनर्जी इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर मनीष चुग बताते हैं कि कंपनी का मकसद लोगों को कम से कम कीमत और अधिक से अधिक माइलेज वाली इलेक्ट्रिक साइकिल, स्कूटी एवं मोटरसाइकिल उपलब्ध कराना है। इलेक्ट्रिक साइकिलों में 11, 13 व 16 एएच लिथियम बैटरी की सुविधा दी जा रही है। मनीष का कहना है कि कंपनी का मकसद हर हाथ में प्रदूषण रहित इलेक्ट्रिक वाहनों को पहुंचाना है। जिससे प्रदूषण के खिलाफ निर्णायक जंग की जा सके। आने वाले समय में स्पो‌र्ट्स मोटरसाइकिल, नॉर्मल मोटरसाइकिल एवं स्कूटर लांच किया जाएगा। जो एक चार्ज में 150 से 200 किलोमीटर तक का सफर तय करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.