Move to Jagran APP

धूल उड़ना रोकने को 40 वाटर स्प्रिंकलर करेंगे छिड़काव

ईपीसीए द्वारा लागू किए गए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का पालन सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम द्वारा धूल उड़ने से रोकने के लिए 40 वाटर स्प्रिंकलर लगाए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 04:32 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 06:42 PM (IST)
धूल उड़ना रोकने को 40 वाटर स्प्रिंकलर करेंगे छिड़काव
धूल उड़ना रोकने को 40 वाटर स्प्रिंकलर करेंगे छिड़काव

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण एवं रोकथाम) प्राधिकरण (ईपीसीए) द्वारा लागू किए गए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का पालन सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम द्वारा धूल उड़ने से रोकने के लिए 40 वाटर स्प्रिंकलर लगाए गए हैं। इसके साथ ही प्रदूषण संबंधी शिकायतों की निगरानी और उनका समयबद्ध तरीके से समाधान करने के लिए सेक्टर-42 कार्यालय में एयर लैब की स्थापना की गई है।

loksabha election banner

बृहस्पतिवार को मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रोमिला कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव और अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर ने नगर निगम के सेक्टर-42 स्थित जोनल कार्यालय से 40 वाटर स्प्रिंकलर को झंडी दिखाकर रवाना किया। ये वाटर स्प्रिंकलर सड़कों और पेड़ों पर पानी का छिड़काव कर रहे हैं। छिड़काव के लिए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के शोधित पानी का उपयोग किया जा रहा है। एयर लैब स्थापित की गई

सेक्टर 42 कार्यालय में एक एयर लैब की स्थापना भी की गई है। यह लैब ग्रेप से संबंधित सभी आंकड़ों का संकलन और विश्लेषण करेगी। यह लैब समीर एप और सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का समाधान निर्धारित समय-सीमा के भीतर कराना सुनिश्चित करेगी। निगम की टीम कचरा जलाने वालों, कचरा डालने वालों, मलबा डालने वालों, बिना ढके निर्माण सामग्री रखने, निर्माण गतिविधियों में नियमों की अवहेलना करने वालों पर जुर्माना लगाने व चालान काटने की कार्रवाई करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.