Move to Jagran APP

डीएलएफ फेज-तीन में व्यावसायिक गतिविधियों चलाने पर 150 संपत्तियां सील

नगर योजनाकार विभाग के डीटीपी एन्फोर्समेंट ने मंगलवार को डीएलएफ फेज तीन के रिहायशी मकानों में अवैध व्यवसायिक गतिविधियां चलाने पर लगभग 150 संपत्तियों को सील कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 08:57 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 08:57 PM (IST)
डीएलएफ फेज-तीन में व्यावसायिक  गतिविधियों चलाने पर 150 संपत्तियां सील
डीएलएफ फेज-तीन में व्यावसायिक गतिविधियों चलाने पर 150 संपत्तियां सील

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: नगर योजनाकार विभाग के डीटीपी एन्फोर्समेंट ने मंगलवार को डीएलएफ फेज तीन के रिहायशी मकानों में अवैध व्यवसायिक गतिविधियां चलाने पर लगभग 150 संपत्तियों को सील कर दिया। विभाग के तोड़-फोड़ दस्ते ने कार्रवाई करते हुए यू-1 व यू-16 रोड पर कार्रवाई की। अभी 100 मकानों में और व्यवसायिक गतिविधियां चलाई जा रही है जिन पर भी जल्द ही विभाग शिकंजा कसेगा। एन्फोर्समेंट टीम के एटीपी आशीष शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान दो जेसीबी और 100 से अधिक पुलिस कर्मी मौजूद रहे। विभागीय कार्रवाई का लोगों ने काफी विरोध भी किया लेकिन पुलिस के सहयोग से कार्रवाई रुकी नहीं।

loksabha election banner

डीएलएफ फेज तीन स्थित यू-ब्लॉक में भवन निर्माण नियमों की खुलकर धज्जियां उड़ाई गई हैं। नियमों के हिसाब से चार फ्लोर की स्वीकृति है। इसके बावजूद लोगों ने 8-9 फ्लोर तक निर्माण किया हुआ है। इसके अलावा अधिकतर मकानों में लोग व्यावसायिक गतिविधियां कर रहे हैं, जिनमें ग्रोसरी दुकान, जनरल स्टोर, मेडिकल स्टोर, रेस्टोरेंट, गारमेंट्स की दुकान आदि चलाई जा रही थीं।

विभागीय दस्ते ने यू-1 से कार्रवाई शुरू करते हुए यू-16 पर पहुंचे और लगभग 150 संपत्तियों को सील कर दिया गया। इसके अलाव घरों के आगे बने सीढि़यों के रैंप व ग्रिल को भी तोड़ने की कार्रवाई की गई। यू ब्लॉक में ही ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 60 वर्ग गज के मकान में सात से अधिक फ्लोर का निर्माण किया जा रहा था और आगे-पीछे भी निर्माण हो रहा था। उसको पर भी टीम ने बुलडोजर चला दिया। इसके अलावा एक अन्य मकान के चल रहे निर्माण में भी नियमों का जमकर उल्लंघन किया जा रहा था उसे भी विभाग ने मौके पर ही सील कर दिया।

डीएलएफ फेज तीन में अवैध निर्माण और व्यवसायिक गतिविधियों को लेकर काफी शिकायतें थी। इसके लेकर डीएलएफ प्रबंधन से भी पूरी जानकारी मांग गई थी। दो से तीन अभियान ओर चलाए जाएंगे।

आरएस बाठ, डीटीपी एन्फोर्समेंट ----------------

खाली कराई दो एकड़ जमीन सरकारी जमीन, झुग्गी बसाकर वसूला जा रहा था किराया

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के संपदा कार्यालय-2 की एन्फोर्समेंट टीम ने मंगलवार को सेक्टर 49 व 50 में विभाग की दो एकड़ जमीन से अवैध कब्जे खाली कराए। यह जमीन झाड़सा गांव की थी और पुराने जमीन मालिकों द्वारा मुआवजा उठाने के बाद भी अवैध रूप से कब्जा कर झुग्गियां बसाकर किराया वसूला जा रहा था।

संपदा कार्यालय-2 के एसडीओ एन्फोर्समेंट एसके राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि सेक्टर -49 में विभाग की लगभग डेढ़ एकड़ व सेक्टर 50 में आधा एकड़ जमीन थी जिस पर पुराने जमीन मालिकों द्वारा अवैध रूप से कब्जा किया हुआ था। इस जमीन का विभाग ने अधिग्रहण किया था और जमीन मालिकों द्वारा इसका मुआवजा भी ले लिया गया था।

एन्फोर्समेंट टीम द्वारा की गई कार्रवाई में मौके से लगभग 80 झुग्गी, दो भवन निर्माण सामग्री की दुकानें व तीन कार वर्कशाप पर पीला पंजा चला जमीन को खाली कराया गया। विभाग की तरफ से इस जमीन को खाली करने के लिए कई बार नोटिस भी दिया गया लेकिन जब खाली नहीं हुई तो विभागीय अधिकारियों द्वारा मौके पर कार्रवाई अमल में लाई गई।

एसडीओ एसके राणा का कहना है कि अब संबंधित थाने को भी पत्र लिख दिया गया है कि यदि दोबारा अतिक्रमण करने का प्रयास किया जाए तो मामला दर्ज किया जाए। कार्रवाई के दौरान जेई नरेश राणा, कृष्ण मलिक, विकास सैनी, परमिदर सिंह, विनोद पटवारी समेत पूरी टीम मौके पर मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.