Move to Jagran APP

व्यापार सदन में बनेगा 11 मंजिला निगम कार्यालय

लंबे इंतजार के बाद व्यापार सदन में नगर निगम कार्यालय निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गई है। निगम कार्यालय की भूतल सहित 11 मंजिला इमारत बनाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 07:25 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 07:25 PM (IST)
व्यापार सदन में बनेगा 11 मंजिला निगम कार्यालय
व्यापार सदन में बनेगा 11 मंजिला निगम कार्यालय

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लंबे इंतजार के बाद व्यापार सदन में नगर निगम कार्यालय निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गई है। निगम कार्यालय की भूतल सहित 11 मंजिला इमारत बनाई जाएगी। इसके लिए निगम की ओर से टेंडर लगाया गया है। इमारत को बनाने पर लगभग 107 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसके निर्माण में दो साल का वक्त लगेगा। एक माह बाद 17 मई को टेंडर खोला जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि नगर निगम का मुख्य कार्यालय सेक्टर 34 में किराये की बिल्डिंग में चल रहा है। इस बिल्डिग का किराया लगभग 20 लाख रुपये प्रतिमाह है। खुद का आफिस बनने निगम के लगभग ढाई करोड़ रुपये सालाना बचेंगे। व्यापार सदन में महरौली रोड की तरफ लगभग दो एकड़ में बिल्डिग निर्माण किया जाएगा और एंट्री भी इसी रोड से हो सकेगी।

नए कार्यालय में ये सुविधाएं मिलेंगी

निगम अधिकारियों के मुताबिक यह भवन पूरी तरह से आधुनिक एवं विभिन्न सुविधाओं से लैस होगा। इसमें तीन बेसमेंट बनाए जाएंगे, जिनमें 450 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही इसमें चार कांफ्रेंस हाल और लाईब्रेरी होगी। भवन का डिजाइन इस प्रकार का होगा कि इसमें दिन के समय पूरी रोशनी होगी। भवन के प्रथम तल पर सीएफसी सेंटर होगा।

इस भवन में 650 लोगों के बैठने की क्षमता का आडिटोरियम भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही डिस्पेंसरी और क्रैच की व्यवस्था भी कार्यालय भवन में होगी। निगम बैठकों के लिए इसमें टाऊन हाल भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही भवन के दो से तीन फ्लोर को लीज पर देने की व्यवस्था भी की जाएगी। लगभग 70 हजार वर्ग फुट क्षेत्र लीज पर देने की व्यवस्था रहेगी। -व्यापार सदन में नया कार्यालय बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह कार्यालय काफी बड़ा होने के साथ ही इसमें कई सुविधाएं भी मिलेगी।

सुंदर श्योराण, कार्यकारी अभियंता नगर निगम गुरुग्राम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.