Move to Jagran APP

जिले में धूमधाम से मनाया गया विश्व योग दिवस

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले में योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम सिरसा रोड

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 01:17 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 01:17 AM (IST)
जिले में धूमधाम से मनाया गया विश्व योग दिवस
जिले में धूमधाम से मनाया गया विश्व योग दिवस

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले में योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम सिरसा रोड स्थित नई अनाजमंडी में आयोजित किया गया। इस योग में सबसे बड़ी बात यह रही कि मांगे राम ने 90 मिनट तक शीर्षासन कर रिकार्ड कायम किया। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल थी। उन्होंने कहा है कि योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान से इस बात को बल मिला है कि भारत वि‌र्श्वगुरू है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जहां देश का मान बढ़ा है, वहीं गांव-गांव और गली-गली में योग की पहुंच हुई है, जो हमारी प्राचीन संस्कृति को प्रदर्शित कर रहा है। योग विशेषज्ञा अंबिका पांटा ने हजारों की संख्या में पहुंचे योग साधकों को योग की विभिन्न क्रियाकलापों का अभ्यास करवाया। उपायुक्त डा. हरदीप ¨सह ने कहा कि पूरी दुनिया का जुड़ाव योग से हुआ है, जो हमारे लिए गौरव की बात है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी धन्यवाद किया कि उन्होंने गांव-गली में योग का प्रचार प्रसार किया और इससे लोगों को जोड़ा। बीजेपी के जिला प्रधान वेद फूलां ने कहा कि योग कर्म योग को बढ़ाने में ऊर्जा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश की पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की प्रशंसा की जा रही है और अन्य देशों के लोग भी इसका अनुसरण कर रहे हैं। सिरसा लोकसभा निगरानी समिति के संयोजक भारत भूषण मिढ्ढा ने कहा कि यह भगवान श्रीकृष्ण की धरती है और यहां योग न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस अवसर पर पतंजलि के जिला योग प्रभारी मंदीप योगी, जिला आयुष अधिकारी डॉ. धर्मपाल पूनिया, नप अध्यक्ष दर्शन नागपाल आदि ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। इस अवसर पर मांगे राम ने 90 मिनट शीर्षासन कर रिकॉर्ड कायम किया। इस मौके पर एडीसी डा. जेके आभीर, एसडीएम सतबीर जांगु, डीएसपी धर्मबीर पूनिया, जगदीश काजला, डीआरओ बिजेन्द्र भारद्वाज, डीडीए डा. बलवंत सहारण, डीडीएएच डा. काशी राम, ईओ अमन ढांडा, डीईओ दयानंद सिहाग, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्नोई, कंवल चौधरी, राजेन्द्र पूर्व बीडीपीओ, एडवोकेट प्रवीण जोड़ा, सुमनलता सिवाच, महेश शर्मा, डा. आत्म प्रकाश मेहता, नेहा मित्तल, मंजू मेहता, एक्सईन सतीश जनेवा, शमशेर ¨सह आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

--------------------------------

जेएनवी खारा खेड़ी में योगा दिवस का आयोजन

गांव खारा खेड़ी स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में योगा दिवस मनाया गया। प्राचार्य राजीव कुमार सक्सेना ने शारीरिक व मानसिक स्तर पर स्वास्थ्य और तनावमुक्त रहने संबंधि योग व आसन बताए। उन्होंने कहा कि तनाव से मुक्ति पाने के लिए जीवन में योग का बहुत की महत्व है। योग हमें जीवन जीने की कला सिखाता है। इसका हर सूत्र पूरे जीवन दर्शन के समान है। योग का अर्थ जोड़ना है। इसके माध्यम से व्यक्ति के शरीर, मन और आत्मा के बीच बेहतर संतुलन स्थापित होता है। उन्होंने कहा कि योग मनुष्य में नए-नए सकारात्मक विचारों की उत्पत्ति करता है। योग मन और दिमाग को तो एकाग्र रखता है, साथ ही साथ योग हमारी आत्मा को भी शुध्द करता है। इस अवसर पर उप प्राचार्य भूपेन्द्र ¨सह चौधरी सहित अन्य स्टाफ सदस्यों ने योग की विभिन्न क्रियाओं का योगाभ्यास भी किया।

------------------------

आरएसएस ने भी मनाया योग दिवस

योग के माध्यम से ही भारत वि‌र्श्व गुरु के अपने स्थान को पुन: प्राप्त कर सकता है। योग केवल शरीर के लिए ही नहीं मन व आत्मा के लिए भी है। यह बात आरएसएस के प्रांत प्रचारक विजय कुमार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में कही। वे यहां अपैक्स स्कूल में चल रहे आरएसएस के प्रांत स्तरीय शिक्षण वर्ग में स्वयंसेवको को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राचीन भारतीय ऋषियों ने योग को दिनचर्या के साथ जोड़ दिया था। इस अवसर पर प्रान्त कार्यवाह देव प्रकाश भारद्वाज, वर्गाधिकारी महेन्द्र कुमार, वर्ग कार्यवाह बजरंग गोदारा, विभाग प्रचारक हेमराज, वर्ग व्यवस्था प्रमुख सतीश समैण भी उपस्थित थे।

------------------------

योगाचार्या ने दिए योग के टिप्स

एमएम स्नातकोत्तर महाविद्यालय में अएनएसएस की ओर से दीवान चंद बत्रा मेमोरियल ऑडिटोरियम में योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का आयोजन एनएसएस अधिकारी डॉ. विजय गोयल एवं डॉ. गीतू की देखरेख में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कालेज प्राचार्य डा. गुरचरण दास ने की। योग शिक्षिका लक्ष्मी देवी, सुमन व राकेश कुमार से योग की विधाओं जैसे प्राणायाम, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, सूर्य नमस्कार तथा कई प्रकार के प्रमुख आसनों जैसे ताड़ासन, वक्रासन, मकरासन, वृक्षासन, वज्रासन, भुजंगासन, शलभासन आदि के बारे में ना केवल जानकारी हासिल की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.