Move to Jagran APP

छह साल बाद लालबत्ती लगाने का काम शुरू, 17 लाख रुपये आएगा खर्च

नववर्ष में शहरवासियों को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। पिछले छह सालों से खराब पड़ी लालबत्ती को नई लगाने का काम शुरू कर दिया है। लोकनिर्माण विभाग ने आंबेडकर चौक पर लालबत्ती लगाने का काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 07:46 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 07:46 AM (IST)
छह साल बाद लालबत्ती लगाने का काम शुरू, 17 लाख रुपये आएगा खर्च
छह साल बाद लालबत्ती लगाने का काम शुरू, 17 लाख रुपये आएगा खर्च

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

नववर्ष में शहरवासियों को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। पिछले छह सालों से खराब पड़ी लालबत्ती को नई लगाने का काम शुरू कर दिया है। लोकनिर्माण विभाग ने आंबेडकर चौक पर लालबत्ती लगाने का काम शुरू कर दिया है। यह लालबत्ती पिछले छह सालों से बंद पड़ी थी। जिससे ट्रैफिक पुलिस को ट्रैफिक को कंट्रोल करने में सहायता मिलेगी। आंबेडकर चौक पर लगाई गई एक मात्र लालबत्ती पिछले छह सालों से खराब पड़ी थी। करीब दो महीने पहले डीसी ने नगरपरिषद को आदेश दिए थे कि इस लालबत्ती को ठीक करवाए। इसके लिए टेंडर भी लगाए गए। चार बार टेंडर लगने के बाद कोई भी एजेंसी नहीं आई तो इसका जिम्मा लोकनिर्माण विभाग को दिया गया। लोकनिर्माण विभाग ने 17 लाख रुपये का एस्टिमेट बनाकर दे दिया। करीब एक महीने पहले नप ने यह राशि भी दे दी। जिसके बाद अब लोकनिर्माण विभाग ने लालबत्ती लगाने का काम शुरू कर दिया है।

------------------------

अत्याधुनिक लगेगी लालबत्ती

इस लालबत्ती को लगाने का काम इलेक्ट्रिक्ल लोक निर्माण विभाग कर रहा है। इस लालबत्ती पर 17 लाख रुपये खर्च होंगे। यह लालबत्ती अत्याधुनिक तरीक से लगाई जाएगी। खंभे पर बत्ती लगने के साथ ही सड़क के बीच में भी बत्ती लगेगी। इसका दो फायदा होगा। अगर वाहन चालक को खंभे पर बत्ती नहीं देखनी है तो सड़क के बीच में भी वाहन चालक लालबत्ती को देखकर आगे जा सकता है।

------------------------

शहर में 2009 में लगाई गई थी लालबत्ती

आंबेडकर चौक को तोड़कर 2009 में लालबत्ती लगाई गई थी। शहर में बढ़ते वाहनों की संख्या को कंट्रोल में करने के लिए यह फैसला लिया गया था। लेकिन 2014 से इस लालबत्ती को पूरी तरह खराब घोषित कर दी गई। इसके बाद ना तो नप ने कोई सुध ली और ना ही जिला प्रशासन ने कोई कदम उठाया। इस लालबत्ती को ठीक करवाने के लिए नप ने पांच लाख रुपये तक खर्च कर दिए थे। इंजीनियर भी मुम्बई से बुलाये गए थे। लेकिन वायरिंग ठीक न होने के कारण इंजीनियर भी ठीक नहीं कर पाए थे।

------------------------

अब ट्रैफिक को कंट्रोल करने की ये है व्यवस्था

पिछले छह सालों में शहर में ट्रैफिक ज्यादा होने के कारण जाम भी लगाना शुरू हो गया है। लालबत्ती न होने के कारण इसका असर भी अधिक दिख रहा है। पुलिस ने यहां पर तीन होमगार्ड के अलावा दो पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगा रखी है। सुबह 7 बजे से लेकर रात 8 बजे तक यहां पर पुलिस कर्मचारी तैनात रहते है ताकि ट्रैफिक व्यवस्था ना बिगड़े। कई बार तो इन पुलिस कर्मचारियों के आदेश भी वाहन चालक नहीं मानते। लालबत्ती लगने के बाद पुलिस कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

------------------------

नगरपरिषद ने करीब एक महीने पहले राशि जारी कर दी थी। अब काम भी शुरू हो गया है। अगले कुछ दिनों में लालबत्ती लगा दी जाएगी।

अमित कौशिक

कार्यकारी अभियंता नगरपरिषद फतेहाबाद।

------------------------

लालबत्ती लगाने काम शुरू कर दिया गया है। नया साल शुरू होते ही इसका काम भी पूरा कर लिया जाएगा। लालबत्ती लगाने के लिए बुधवार को जगह का निरीक्षण भी किया गया है। जल्द ही ट्रैफिक की समस्या भी दूर हो जाएगा।

अमित कुमार

जेई एसडीओ इलेक्ट्रिक्ल लोक निर्माण विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.