Move to Jagran APP

कल से बदलेगा मौसम, बारिश की संभावना

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले एक पखवाड़े से अच्छी धूप नहीं निकल रही। इससे बच्चे व ब

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:25 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:25 PM (IST)
कल से बदलेगा मौसम, बारिश की संभावना
कल से बदलेगा मौसम, बारिश की संभावना

जागरण संवाददाता फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले एक पखवाड़े से अच्छी धूप नहीं निकल रही। इससे बच्चे व बुजुर्ग ही नहीं सब कोई परेशान है। बिना धूप के सर्दी का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है। अब मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पूरे सप्ताह इसी तरह का मौसम रहेगा। वीरवार से जिले में मौसम बदलेगा व बारिश की पूरी संभावना बन रही है। ऐसे में आगामी सप्ताह में मौसम फिर से साफ होने की संभावना है। ऐसे में बचाव जरूरी है।

मौसम विज्ञान विभाग के जारी पूर्वानुमान के अनुसार 20 जनवरी शाम को मौसम बदलेगा। 21 जनवरी से 24 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जिले में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। ऐसे में किसान फसलों में सिचाई जरूरी हो तभी करें। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 16 डिग्री तो न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में शीत लहर चलने दिन का अधिकतम तापमान भी कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार 19 जनवरी को बादलवाई रहेगी। ----------------------------

लगातार पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, नहीं निकल रही धूप :

मंगलवार दोपहर को हल्की धूप जिले के कुछ स्थानों पर निकली। लेकिन महज दो घंटे बाद फिर से बादल अधिक हो गए। धूप इतनी भी नहीं कि खुले स्थान पर बैठकर उसका आनंद लिया जा सके। मौसम वैज्ञानिक धूप न निकलने की वजह लगातार पश्चिमी विक्षोभ के चलते बादवालई को मान रहे है। पिछले सप्ताह इस विक्षोभ के चलते प्रदेश में अच्छी बारिश हुई थी। अब फिर से बारिश के आसार बने हुए है। वहीं जनवरी अधिकतम तापमान 15 15 डिग्री के आसपास बना हुआ है। जो 24 जनवरी तक इतना ही बना रहने की संभावना है।

------------

धुंध न आने की वजह से फसलों पर पड़ रहा प्रतिकूल प्रभाव :

इस बार सर्दियों में धुंध नहीं आई। इसका असर फसलों पर पड़ रहा है। गेहूं की फसल सही से बढ़वार नहीं ले रही। वहीं सरसों की फसल भी इससे प्रभावित है। किसानों का कहना है कि धुंध आने से सर्दी का प्रकोप कम हो जाएगा। फसल भी सही से बढ़वार लेगी। लेकिन अब तक ऐसा नहीं है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जनवरी के आखिर में अच्छी धुंध आनी शुरू हो जाएगी। जो पूरी फरवरी तक आएगी। ऐसे में किसान ज्यादा चितित न हो। बारिश की संभावना एक बार सिचाई रोके किसान : कुलड़िया

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार जारी पूर्वानुमान में बारिश की संभावना व्यक्त की है। ऐसे में किसान एक बार रबी की फसलों में सिचाई रोक दें। वहीं खरपतवार नाशक दवा का छिड़काव मौसम साफ होने के उपरांत करें।

- डा. भीम सिंह कुलड़िया, एसडीओ, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

19 व 20 जनवरी को बादलवाई रहेगी। वहीं 21 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में हल्के से मध्यम दर्ज की बारिश का अनुमान है। ऐसे में किसान फसलों की देखभाल सही से करे।

- डा. एमएल खिचड़, विभागाध्यक्ष, मौसम विज्ञान विभाग, एचएयू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.