Move to Jagran APP

सड़कों पर भरा पानी, खेतों में लौटी रौनक

जिले में पिछले दो दिनों से प्री-मानसून की बरसात हो रही है। शनिवार शाम को शुरू हुई बरसात का दौर रविवार सुबह 10 बजे तक जारी रहा। रविवार सुबह फतेहाबाद शहर व आसपास क्षेत्र में झमाझम बरसात हुई तो अन्य क्षेत्रों में रिमझिम बरसात होती रही। दोपहर बाद धूप भी निकली। शनिवार रात को भट्टूुकलां क्षेत्र में आंधी के साथ बरसात हुई जिससे अनेक पोल टूट गए। वहीं पीलीमंदोरी में एक मकान पर आसमानी बिजली गिर गई। जिससे मकान की छत गिर गई। फतेहाबाद में सबसे अधिक बरसात 30 एमएम दर्ज की गई। इसके अलावा रतिया टोहाना भूना व अन्य क्षेत्रों में हल्की बरसात हुई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 07:00 AM (IST)
सड़कों पर भरा पानी, खेतों में लौटी रौनक
सड़कों पर भरा पानी, खेतों में लौटी रौनक

जागरण टीम, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में पिछले दो दिनों से प्री-मानसून की बरसात हो रही है। शनिवार शाम को शुरू हुई बरसात का दौर रविवार सुबह 10 बजे तक जारी रहा। रविवार सुबह फतेहाबाद शहर व आसपास क्षेत्र में झमाझम बरसात हुई तो अन्य क्षेत्रों में रिमझिम बरसात होती रही। दोपहर बाद धूप भी निकली। शनिवार रात को भट्टूुकलां क्षेत्र में आंधी के साथ बरसात हुई जिससे अनेक पोल टूट गए। वहीं पीलीमंदोरी में एक मकान पर आसमानी बिजली गिर गई। जिससे मकान की छत गिर गई। फतेहाबाद में सबसे अधिक बरसात 30 एमएम दर्ज की गई। इसके अलावा रतिया, टोहाना, भूना व अन्य क्षेत्रों में हल्की बरसात हुई है।

------------------------

प्री-मानसून में तालाब बन गईं सड़कें

फतेहाबाद शहर में रविवार सुबह तेज बरसात शुरू हुई। करीब एक घंटे की झमाझम बरसात ने जनस्वास्थ्य विभाग की पोल खोल दी। सीवरेज लाइनों की सफाई तक नहीं की गई। इसके अलावा अनेक जगह पाइप लाइन डालने का कार्य भी किया जा रहा था। ऐसे में शहर में चार घंटे तक पानी भरा रहा। अनेक जगह पंप लगाकर पानी निकासी की गई। अरोड़वंश धर्मशाला रोड का निर्माण चल रहा है। ऐसे में यहां से भी पानी निकासी नहीं हो सकी। बरसात खत्म होने के चार घंटे बाद सड़कों से पानी निकासी हो सका।

---------------------------------

चिल्ली झील की तरफ जाने वाले रास्ते को खोला

आधे शहर का पानी चिल्ली झील में जाता था। लेकिन पिछले दिनों सुंदरीकरण करने के कारण रास्ता रोक दिया गया। ऐसे में आधे शहर का पानी सड़क पर रूक गया। देर रात को घरों में पानी जाने के बाद लोगों ने डीसी व एडीसी को फोन किया। शनिवार रात 11 बजे जेसीबी मशीन लगाकर चिल्ली झील की तरफ जाने वाले रास्तों को खुलवाया। रात भर लोग घरों से पानी निकालते रहे। यहीं हाल रविवार सुबह भी देखने को मिला। शहर में थाना रोड, शास्त्री नगर, जवाहर चौक आदि कालोनियों में पानी भर गया। दिनभर लोग घरों से पानी निकालते रहे। रविवार सुबह 6 बजे बरसात शुरू हो गई थी जो 9 बजे तक होती रही। एक घंटे तेज बरसात हुई।

-------------------------------------------------------------------------------

पीलीमंदोरी में आसमानी बिजली गिरने से मकान की छत गिरी

गांव पीलीमंदोरी में शनिवार मध्यरात्रि आसमानी बिजली गिरने से एक मकान की छत व आस पास की दीवार गिर गई। छत गिरने से पशु चारा व अन्य घरेलू सामान दब गया। जिससे काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। पीलीमंदोरी की ढाणी में रहने वाले सीताराम कूकणा के मकान की छत पर आसमानी बिजली गिर गई। छत गिरने वाला कमरा तूड़े से भरा हुआ था। छत के मलबे के नीचे कुछ घरेलू सामान व तुड़ा दब गया। घटना के बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है।

------------------------------------------

भट्टूकलां में देर रात आई आंधी से टूटे 40 खंभे, रविवार को भी गुल रही बिजली

शनिवार रात 10 बजे तूफानी बरसात हुई थी। इसका असर ये हुआ है कि अनेक जगह बिजली गुल रही। भट्टूकलां में 40 बिजली के खंभे टूटे गए। इस कारण 15 गांवों में बिजली गुल रही। रविवार शाम तक बिजली गुल रही। सुबह बरसात होने के कारण बिजली कर्मचारियों को परेशानी हुई।

शनिवार मध्यरात्रि देर आए तेज तूफान से भट्टू कलां क्षेत्र के गांव जांडवाला सहित अनेक गांव में बिजली के 40 पोल टूट गए। जिससे बिजली रात भर गुल रही। सुबह रविवार को बिजली सप्लाई को दुरुस्त करने को लेकर कर्मचारी भारी मशक्कत करते रहे। भट्टू कलां के एसडीओ अशोक पानू ने बताया कि क्षेत्र में करीब 40 पोल इस तूफान की वजह से टूटे हैं। जिससे बिजली सप्लाई बाधित होकर रह गई। उन्होंने बताया कि बिजली सप्लाई को दुरुस्त करने को लेकर तुरंत कर्मचारियों ने रविवार को काम शुरू कर दिया। अनेक गांवों में देर शाम तक बिजली सुचारू हो सकी।

---------------------------------

जाखल में दुकान का छज्जा गिरने से दो मोटरसाइकिल क्षतिग्रस्त

शनिवार देर शाम आई आंधी व बरसात से यहां आमजन को गर्मी से राहत मिली है तो वही इससे कुछ लोगों को भारी नुकसान भी झेलना पड़ा है। शहर के चंडीगढ़ रोड पर स्थित एक दुकान का छज्जा गिरने से उस समय बड़ा नुकसान हो गया जब दुकान के बहार खड़ी दो मोटरसाइकिल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। जबकि दुकानदार बाल-बाल बच गया। दुकानदार गोल्डी नायक ने बताया कि वह चाय बेचने का कार्य करता है। बीती शाम को आई भारी आंधी से दुकान का छज्जा नीचे गिर गया। जिससे नीचे खड़ी दोनो ही बाइक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। उन्होंने बताया कि जैसे ही वह दुकान के अंदर की तरफ गया तो इतने में दुकान का छज्जा गिर गया। अगर कुछ समय की देरी हो जाती तो उसकी जान भी जा सकती थी। जाखल क्षेत्र के साथ लगती पंजाब की सीमा में एक निजी स्कूल में बसों को खड़ा करने के लिए लगाए गया शेड भी उड़ गया। किसी भी प्रकार का कोई नुकसान होने की सूचना नहीं मिली है।

------------------------------------

कहा-कितनी बरसात हुई एमएम में

फतेहाबाद : 30

टोहाना : 5

रतिया : 2

भट्टूकलां : 2

भूना 5

---------------------------------

कई जगह हमारा काम चल रहा है। पहले कोरोना के कारण काम नहीं हो सका। लेकिन अब प्री मानसून के बाद अगले 10 दिनों में सीवरेज की सफाई करवा दी जाएगी। शहर में पाइप लाइन छोटी होने के कारण दिक्कत होती है। बरसात बंद होने पर दो से तीन घंटे पानी निकलने में समय लगता है।

गिरीश कुमार, कनिष्ठ अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.