Move to Jagran APP

व्यापारियों की हड़ताल खत्म, शनिवार को खरीद हुई ढाई लाख क्विटल गेहूं

जागरण संवाददाता फतेहाबाद व्यापारियों की हड़ताल खत्म होने के बाद विधिवत रूप से अनाज मंडि

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 07:08 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 07:08 AM (IST)
व्यापारियों की हड़ताल खत्म, शनिवार को खरीद हुई ढाई लाख क्विटल गेहूं
व्यापारियों की हड़ताल खत्म, शनिवार को खरीद हुई ढाई लाख क्विटल गेहूं

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

व्यापारियों की हड़ताल खत्म होने के बाद विधिवत रूप से अनाज मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई। जिले की मंडियों में ढाई लाख क्विंटल गेहूं की सरकारी खरीद हुई। ऐसे में अब तक चार लाख क्विंटल गेहूं खरीदा जा चुका है। वहीं सोमवार को जिले सभी 43 खरीद केंद्रों पर गेहूं की खरीद हो जाएगी। शनिवार को जिले के 30 खरीद केंद्रों पर गेहूं की खरीद हुई।

व्यापार मंडल के पदाधिकारी किसानों के सीधे रुपये खाते में डालने से खफा थे। अब सरकार ने उनको किसानों के खाते में रुपये न डालने की बात तो नहीं मानी, लेकिन रुपये जारी करने से पहले सूचना देने का आग्रह स्वीकार कर लिया। इससे बाद व्यापारियों ने मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू कर दी। फतेहाबाद अनाज मंडी में शनिवार दोपहर बाद मार्केट कमेटी सचिव व व्यापार मंडल के प्रधान ने गेहूं की खरीद शुरू करवाई। उसके बाद भी करीब 40 हजार क्विंटल की खरीद हो गई।

---------------

व्यापारी तुरंत अपना पोर्टल पर करवाए रजिस्ट्रेशन :

जाखल मंडी में वेयर हाउस के मैनेजर संदीप चौहान ने बताया कि जाखल मंडी में आई फसलों की खरीद शुरू हो चुकी है। उन्होंने आढ़तियों से आग्रह किया कि वे फसल बिक्री के समय आढ़ती अपना ई फार्म तुरंत जनरेट करें। अपनी फसल को भी रेडी टो लिफ्ट पोर्टल पर अंकित करें। जिससे फसल बिक्री के बाद मंडियों में से फसलों का उठान भी जल्दी होगा। किसान की फसल तुलाई के बाद उन्हें पोर्टल पर जानकारी देनी होगी। उसके बाद उठान होगा। इससे लोडिग ठेकेदार की मनमानी भी नहीं चलेगी। उन्होंने आढ़तियों को चेताते हुए कहा कि यदि वे फसल बिक्री के समय ही फार्म जल्द जरनेट नहीं होगा और वे रेडी टो लिफ्ट पोर्टल पर अपना नामांकन नहीं करेंगे तो 48 घंटे के बाद फसल के प्रति उन्हें दो रुपये प्रति क्विंटल हर्जाना भी भरना पड़ेगा। यदि पोर्टल के अंकित होने के बाद फसल उठान में यदि समय लगता है तो उस पर मंडी में से उठान करने वाली एजेंसी को ये हर्जाना देना होगा। ऐसे में आढ़ती उठान की परेशानी से बचने के लिए अपना पंजीकरण करवाए।

------------------------------------

कहां-कितनी गेहूं की हुई खरीद :

मंडी खरीद (क्विंटल में)

जाखल 25 हजार

फतेहाबाद 40 हजार

टोहाना 50 हजार

भूना 30 हजार

रतिया 35 हजार

भट्टू 25 हजार

धारसूल 45 हजार क्विंटल

------------------------------------ व्यापारियों की हड़ताल खत्म होने के साथ मंडियों में गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। सोमवार से गेहूं की आवक में तेजी आएगी। किसानों व व्यापारियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। इसको लेकर मैंने संबंधित कर्मचारियों को आदेश दे दिया है।

- संजीव सचदेवा, सचिव, मार्केट कमेटी।

------------------- सभी मंडियों के उठान के टेंडर जारी हो गए है। इस बार उठान को लेकर ऑनलाइन व्यवस्था है। ठेकेदार को उठान 48 घंटे में करना ही होगा। अन्यथा उसको 2 रुपये प्रति बैग के हिसाब से जुर्माना लगेगा। यह जुर्माना तब लगेगा। जब आढ़ती ने फसल खरीदने के उपरांत इसकी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करवाई हई होनी चाहिए।

- विनीत जैन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.