Move to Jagran APP

तीन दिन बाद खिली अच्छी धूप, जनवरी में पहली बार अधिकतम तापमान 21 डिग्री पहुंचा

पिछले तीन दिनों से जिले में अच्छी धूप नहीं निकल रही थी। इस कारण ठंड भी अधिक थी। लेकिन वीरवार सुबह 10 बजे ही अच्छी धूप निकल गई। जिससे ठंड से राहत मिलने के साथ ही दिनभर लोग धूप में बैठे रहे। जनवरी महीने में पहली बार है जब अधिकतम तापमान 21 डिग्री पर पहुंचा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:08 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:08 AM (IST)
तीन दिन बाद खिली अच्छी धूप, जनवरी में पहली बार अधिकतम तापमान 21 डिग्री पहुंचा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले तीन दिनों से जिले में अच्छी धूप नहीं निकल रही थी। इस कारण ठंड भी अधिक थी। लेकिन वीरवार सुबह 10 बजे ही अच्छी धूप निकल गई। जिससे ठंड से राहत मिलने के साथ ही दिनभर लोग धूप में बैठे रहे। जनवरी महीने में पहली बार है जब अधिकतम तापमान 21 डिग्री पर पहुंचा है। पिछली बार 26 दिसंबर को अधिकतम तापमान 22 डिग्री पर पहुंचा था। उसके बाद से लगातार तापमान गिर रहा था। जनवरी महीने में तो धुंध व बरसात के साथ ही निकल गया। वही न्यूनतम तापमान भी 10 डिग्री पर पहुंच गया है। वीरवार को जिले में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार की अपेक्षा अधिकतम तापमान 4 व न्यूनतम तापमान 3 डिग्री बढ़ गया है।

------------------

आगे कैसा रहेगा मौसम

वीरवार को धूप निकलने के बाद अब संभावना जताई जा रही है कि आज यानि शुक्रवार को धुंध छाई रहेगी। वहीं तापमान बढ़ने के साथ संभावना बन गई है कि बरसात भी हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो तापमान जब बढ़ेगा तो बरसात होने की संभावना बन जाती है। अब अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 10 डिग्री का अंतर है। वही 23 जनवरी की शाम के बाद मौसम बदलेगा। मौसम विशेषज्ञ पश्चिम विक्षोभ की संभावना जता रहा है। ऐसे में 28 जनवरी तक बादलों के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

--------------------------------

ऐसे मौसम में किसान क्या करें

पिछले 20 दिनों से मौसम बदल रहा है। ऐसे में किसानों को गेहूं व सरसों की फसलों का विशेष ध्यान रखना होगा। इन देनों फसलों में चैपा कहे या फिर तेला बीमारी अटैक कर सकती है। कुछ जगहों पर तो गेहूं की फसल में पीलापन भी आ गया है। ऐसे में किसान कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेकर कीटनाशक का छिड़काव करे। अगर ऐसा करेंगे तो समय पर इन बीमारियों से राहत मिल सकती है।

------------------------------

पिछले दिनों कितना रहा था तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

15 जनवरी 17 6

16 जनवरी 15 6

17 जनवरी 15 3

18 जनवरी 17 10

19 जनवरी 15 06

20 जनवरी 17 06

21 जनवरी 21 10

नोट: यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

------------------------------------------

वीरवार को अच्छी धूप निकली इसका फायदा फसलों को होगा। किसान समय-समय पर फसलों का निरीक्षण भी करते रहे। इस समय तेला बीमारी आने की संभावना रहती है। अगर ऐसा है तो कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेकर कीटनाशक का प्रयोग करे।

डा. राजेश सिहाग,

उपकृषि निदेशक, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.