Move to Jagran APP

स्वामित्व योजना के कार्यो को आगामी 15 सितंबर तक किया जाए पूर्ण

अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के वित्तायुक्त संजीव कौशल ने सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्त के साथ बैठक कर गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए सरकार द्वारा संचालित स्वामित्व योजना की समीक्षा की। इसके साथ ही एसीएस ने माडर्न रिकार्ड रूम से संबंधित अधिकारियों से फीडबैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 07:00 PM (IST)
स्वामित्व योजना के कार्यो को आगामी 15 सितंबर तक किया जाए पूर्ण
स्वामित्व योजना के कार्यो को आगामी 15 सितंबर तक किया जाए पूर्ण

फतेहाबाद, विज्ञप्ति :

loksabha election banner

अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के वित्तायुक्त संजीव कौशल ने सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्त के साथ बैठक कर गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए सरकार द्वारा संचालित स्वामित्व योजना की समीक्षा की। इसके साथ ही एसीएस ने माडर्न रिकार्ड रूम से संबंधित अधिकारियों से फीडबैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तायुक्त संजीव कौशल ने जिला के प्रशासनिक अधिकारियों को स्वामित्व स्कीम के अंतर्गत सभी प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करवाने व संबंधित प्रार्थी को मालिकाना हक दिलवाने के लिए रजिस्‌र्ट्री करवाने के निर्देश दिए।

एसीएस ने कहा कि स्वामित्व योजना के कार्यों में राजस्व तथा पंचायत विभाग तेजी लाकर गंभीरता से कार्य करें और आगामी 15 सितंबर तक सभी कार्य पूरे करें। स्वामित्व योजना के तहत मालिकाना हक यानी टाइटल डीड देने में जो भी कार्य किए जाने हैं, उन्हें तय समय पर करें ताकि पूरा प्रदेश के सभी जिला लाल डोरा मुक्त हो और संबंधित व्यक्तियों को टाइटल डीड मिलने से लाभ मिले। इसके अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वीसी में संबंधित विभाग के अधिकारियों को माडर्न रिकार्ड रूम के अंतर्गत स्कैन किए राजस्व रिकार्ड को तुरंत सत्यापित करवाने के भी निर्देश दिए। उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि स्वामित्व योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिससे लाल डोरा मुक्त होकर लोगों को मालिकाना हक दिया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि जिला के 260 गांवों में से अब तक 77 गांवों में लाल डोरा की रजिस्ट्री का कार्य पूर्ण हो चुका है। अभी तक कुल 6823 रजिस्ट्रियां हो चुकी है। शेष गांवों के आपत्तियां प्राप्त करने व सर्वे आफ इंडिया के नक्शा दुरूस्त का कार्य जारी है। वीडियो कान्फ्रेंस में सीएमजीजीए रितेश कॉल, डीआरओ प्रमोद चहल, तहसीलदार रणविजय, बीडीपीओ नरेंद्र कुमार, संदीप भारद्वाज, नायब तहसीलदार बलराज जाखड़, भजन दास, विकास कुमार, रमेश कुमार, गोपी चंद, राजेश गर्ग, पीएफए जोतराम, एडीपीएम भूप सिंह, गिरधारी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.