Move to Jagran APP

शहर में बने डंपिग प्वाइंट से कूड़ा निस्तारण का हुआ टेंडर, दिल्ली की एजेंसी ने लिया ठेका

जागरण संवाददाता फतेहाबाद बीघड़ रोड पर स्थित कूड़ा निस्तारण केंद्र का टेंडर हो गय

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 07:49 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 07:49 AM (IST)
शहर में बने डंपिग प्वाइंट से कूड़ा निस्तारण का हुआ टेंडर, दिल्ली की एजेंसी ने लिया ठेका
शहर में बने डंपिग प्वाइंट से कूड़ा निस्तारण का हुआ टेंडर, दिल्ली की एजेंसी ने लिया ठेका

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

बीघड़ रोड पर स्थित कूड़ा निस्तारण केंद्र का टेंडर हो गया है। अब यहां पर पड़े कूड़े का निस्तारण किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली की एक एजेंसी को ठेका दे दिया गया है। पिछले दिनों नगरपरिषद में टेंडर लगाया गया था। जिसके बाद मंगलवार देर शाम को यह टेंडर खोल दिया गया है। अब उम्मीद है कि आने वाले समय में डंपिग प्वाइंट पर पड़े कूड़े का निस्तारण हो जाएगा।

नगरपरिषद के कर्मचारी पूरे शहर का कूड़ा बीघड़ रोड पर बने डंपिग प्वाइंट पर ही कूड़ा डाल रहे थे। ऐसे यहां जमा कूड़ा होने के कारण खाली जगह भी नहीं पड़ी थी। ऐसे में पिछले दिनों कर्मचारियों ने कूड़ा डालने से मना कर दिया था। वहीं यहां पर जमा कूड़ा किसानों के खेतों में जा रहा था। जिससे किसान भी परेशान थे। लेकिन अब यह समस्या दूर हो जाएगी।

-------------------------------------------

डंपिग प्वाइंट पर जमा है 45 हजार टन कूड़ा

नगरपरिषद ने दिल्ली की कंपनी पीपल्स एसोसिएशन फोर टोटल हेल्प एंड यूथ एजेंसी को यह टेंडर दिया है। इस बार कोई विशेष राशि तय नहीं की गई थी। ऐसे में कूड़ा कितना होगा उनके अनुसार ही रुपये दिए जाएंगे। डंपिग प्वाइंट पर लगभग 45 हजार टन कूड़ा इकट्ठा हुआ है। ऐसे में एक टन कूड़े का निस्तारण करने के लिए नप 690 रुपये देगा। ऐसे में लगभग साढ़े 3 करोड़ रुपये के आसपास यह टेंडर जाएगा। इस टेंडर को लेने के लिए सात एजेंसी आई थी। जिसके बाद कागजों की जांच में दो एजेंसी को पहले ही नप ने रिजक्ट कर दिया था। उनके पास किसी प्रकार का अनुभव नहीं था। यहीं कारण है कि मैदान में केवल पांच एजेंसी रह गई थी। सबसे कम काम करने का टेंडर दिल्ली की एजेंसी ने लगाया था जिसे वो मिल गया।

----------------------------------

चार बार पहले टेंडर हो चुका है रद

कूड़ा निस्तारण केंद्र का टेंडर नगरपरिषद के अधिकारी चार बार लग चुके है। पहले टेंडर लगाने के लिए एक राशि रखी गई थी। चार टेंडरों में नप की तरफ से 4 करोड़ रुपये से अधिक की राशि रखी गई थी। यह राशि किसी भी एजेंसी को रास नहीं आ रही थी। इस कारण यह टेंडर नहीं लग पाया था।

-----------------------------------

आठ महीने के अंदर कूड़ा निस्तारण केंद्र को करना होगा खाली

नगरपरिषद के अधिकारियों ने टेंडर लगाते हुए शर्त रखी है। अगले आठ महीने के अंदर इस कूड़ा निस्तारण केंद्र को पूरी तरह कूड़े से मुक्त करना होगा। यहां पर पड़े कूड़े को उठाकर निस्तारण करेगा। सबसे बड़ी बात ये है कूड़े को गड्ढ़े में नहीं दबाया जाएगा। अगर खाद बनाने योग्य है तो इसकी खाद बनाई जाएगी। वही उठाकर भी वह किसी दूसरे स्थान पर ले जा सकता है। अब इस केंद्र 50 हजार टन कूड़ा पड़ा है।

-------------------------------

कूड़ा बिनने वालों को मिलेगा काम

फतेहाबाद शहर में 160 लोग कूड़ा बिनने का काम करते है। जिन्हें नगरपरिषद की तरफ से पहचान पत्र भी दिया गया है। अब कूड़ा निस्तारण केंद्र में इन लोगों की सहायता ली जाएगी। कूड़ा निस्तारण केंद्र में हर प्रकार के कूड़े को अलग किया जाएगा, गीला, सूखा, प्लास्टिक आदि कूड़े को अलग अलग किया जाएगा। ऐसे में नगरपरिषद की तरफ से कूड़ा बिनने वालों को ही काम पर रखा जाएगा ताकि उन्हें भी रोजगार मिल सके।

------------------------------------------

कूड़ा निस्तारण केंद्र का टेंडर खोल दिया है। अब वो बाहर है। आने के बाद पूरी स्थिति बता पाएंगे।

समवर्तक सिंह

जिला नगर आयुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.