Move to Jagran APP

दोपहर तक चिलचिलाती धूप ने किया परेशान, शाम को एकाएक बदला मौसम

जिले में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है। बुधवार व वीरवार दोपहर तक चिलचिलाती धूप के कारण तापमान भी बढ़ गया था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 06:40 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 06:40 AM (IST)
दोपहर तक चिलचिलाती धूप ने किया परेशान, शाम को एकाएक बदला मौसम
दोपहर तक चिलचिलाती धूप ने किया परेशान, शाम को एकाएक बदला मौसम

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

loksabha election banner

जिले में पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है। बुधवार व वीरवार दोपहर तक चिलचिलाती धूप के कारण तापमान भी बढ़ गया था। लेकिन वीरवार दोपहर बाद एकाएक मौसम बदला और काले बादल छा गए। जिससे तापमान में एकाएक कमी आई है। दोपहर को शहर में अधिकतम तामपान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। लेकिन शाम होते होते यह तापमान 30 डिग्री पर आ गया। ऐसे में बुधवार की अपेक्षा तापमान में चार डिग्री की कमी आई है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 21 डिग्री दर्ज किया गया। ऐसे में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की कमी आई है।

मौसम विभाग की माने तो आगामी दिनों में ऐसा ही मौसम रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जिले में 18 से 21 सितंबर तक मौसम में लगातार बदलाव होगा और बरसात भी होगी। दोपहर तक ऐसा लग रहा था कि अब मानसून चली गई और मौसम भी ठीक रहेगा। लेकिन मौसम बदलने के साथ ही किसानों के चेहरों से खुशी चली गई है।

----------------------------------

ये कहना है कि किसानों का

गांव धांगड़ के किसान सुरेंद्र, भूप सिंह, विजय सिंह व रामनिवास ने बताया कि अब अगर बरसात हो गई तो नुकसान होगा। ऐसे में अब बरसात न हो तो ठीक है। पिछले दिनों जब बरसात आई तो नरमा फसल में जो फल आया हुआ था वो भी नष्ट हो गया है। ऐसे में उन्होंने अब चुगाई शुरू कर दी है। अगर बरसात हुई तो चुगाई भी प्रभावित होगी और नुकसान होगा। किसानों की माने तो इस बार जब नरमा की बिजाई की थी तो उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद थी, लेकिन बरसात ने सभी समीकरण बिगाड़ दिया है। किसानों ने बताया कि अगर अब भी बरसात नहीं होती है तो भी जो खर्चा लगाया है वो पूरा हो जाएगा।

-----------------------------------------

अब जाने पिछले कुछ दिनों का तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

10 सितंबर 30 21

11 सितंबर 28 20

12 सितंबर 27 18

13 सितंबर 28 20

14 सितंबर 30 21

15 सितंबर 34 23

16 सितंबर 30 21

नोट : यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

--------------------------------------

अगले कुछ दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। ऐसे में किसान नरमा व धान की फसलों में सिचाई करना बंद कर दे। वहीं पानी निकासी का प्रबंधन भी अवश्य रखे।

मदनलाल खिचड़, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.