Move to Jagran APP

धान के नकली बीज से हुआ था फसल का उत्पादन कम, धरना देने पहुंचे किसान तो दुकानदार ने बुलाई पुलिस

सोमवार को सुबह शिवालय मार्केट में उस वक्त हंगामा हो गया। जब नकली बीज से हुए फसल खराबे को लेकर भिरडाना के कई किसान मार्केट की एक दुकान के आगे धरना देने पहुंचे। किसान जैसे ही धरने पर बैठने लगे तो दुकानदार ने पेस्टीसाइड यूनियन के पदाधिकारियों के साथ पुलिस बुला ली। पुलिस ने दुकानदार के बिल रजिस्टर को अपने कब्जे मे लेकर किसान के बयान दर्ज कर किए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 12:02 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 12:02 AM (IST)
धान के नकली बीज से हुआ था फसल का उत्पादन कम, धरना देने पहुंचे किसान तो दुकानदार ने बुलाई पुलिस
धान के नकली बीज से हुआ था फसल का उत्पादन कम, धरना देने पहुंचे किसान तो दुकानदार ने बुलाई पुलिस

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : सोमवार को सुबह शिवालय मार्केट में उस वक्त हंगामा हो गया। जब नकली बीज से हुए फसल खराब को लेकर भिरडाना के कई किसान मार्केट की एक दुकान के आगे धरना देने पहुंचे। किसान जैसे ही धरने पर बैठने लगे तो दुकानदार ने पेस्टीसाइड यूनियन के पदाधिकारियों के साथ पुलिस बुला ली। पुलिस ने दुकानदार के बिल रजिस्टर को अपने कब्जे मे लेकर किसान के बयान दर्ज कर किए।

loksabha election banner

किसान राजेश, विकास, दलीप, महेन्द्र ने बताया की उन्होंने पिछले साल अप्रैल माह में शिवालय मार्केट की फाउंडेशन बीज कंपनी से लगभग 150 एकड़ का धान का बीज लिया था। धान की फसल कटने से पहले उन्होंने उत्पादन कम होने का अंदेशा हुआ तो उन्होंने बीज कंपनी और दुकानदार को खेत का निरीक्षण करने को कहा तो दुकानदार ने नुकसान होने से इंकार कर दिया। इसके बाद किसानों ने डीसी के मार्फत कृषि विभाग के अधिकारियों को बीज कंपनी व दुकानदार के खिलाफ शिकायत दी। जिसके बाद कृषि विभाग के तीन अधिकारियों की एक टीम ने खेतों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने अपनी निरीक्षण रिपोर्ट मे भी खेत में लगभग 35 प्रतिशत फसल खराब होने का अनुमान जताया है। जिसके बाद किसानों ने पेस्टीसाइड यूनियन के पदाधिकारियों से बात करके नुकसान से भरपाई की मांग की थी। यूनियन द्वारा किसानों की बात को अनसुना करने पर पीडित किसानों ने बीते सप्ताह दुकान के आगे धरना देने की चेतावनी दी थी। जिसको लेकर सोमवार किसान ट्रैक्टर ट्राली लेकर दुकान के आगे पहुंचे और जमकर हंगामा किया।

---------------------------------

किसानों द्वारा दुकान से बीज लेकर गये है। दुकानदार ने उन्हें बिल दिया है और किसान उपभोक्ता अदालत में केस भी दायर कर सकता है। किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी के निजी प्रतिष्ठान के आगे धरना बिल्कुल गलत है। फिर भी हमारी कोशिश है इस मामले को जल्द ही भाईचारे से सुलझाया जाए।

- कृष्ण कुमार केशु, अध्यक्ष, पेस्टीसाइड यूनियन फतेहाबाद।

---------------------------------

हमारे पास भिरडाना के किसान आए थे। हम स्वयं जब जाकर दुकानदार से बात करने पहुंचे तो दुकानदार का रवैया बिल्कुल गलत है। अगर दुकानदार नुकसान की भरपाई नहीं करता है तो किसान यूनियन द्वारा दुकान के आगे अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा।

- संदीप काजला, जिला अध्यक्ष, भाकियू।।

--------------------------------

मेरे पास दुकानदार की और से शिकायत आई थी। कोरोना नियमों को देखते हुए धरने प्रदर्शन पर रोक लगाई हुई है। कानून हाथ मे लिया तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

- महेंद्र सिंह, इंचार्ज, बस अड्डा चौकी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.