Move to Jagran APP

दिनभर बदला रहा मौसम, देर शाम को गर्मी से मिली राहत

जागरण संवाददाता फतेहाबाद मौसम विभाग ने 12 व 13 जून को मौसम परिवर्तन होने की संभावना जताई

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jun 2019 11:25 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 11:25 PM (IST)
दिनभर बदला रहा मौसम, देर शाम को गर्मी से मिली राहत
दिनभर बदला रहा मौसम, देर शाम को गर्मी से मिली राहत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

prime article banner

मौसम विभाग ने 12 व 13 जून को मौसम परिवर्तन होने की संभावना जताई थी। जिसके तहत बुधवार को दिनभर मौसम बदलता रहा। सुबह से ही तेज हवा चल रही थी। पूर्व की तरफ हवा चलने के कारण कमरों में उमस रही जिससे लोग परेशान दिखे। वहीं दोपहर को तपिश भी देखने को मिली। लेकिन देर शाम को फिर मौसम एकाएक बदल गया। ठंडी हवाएं चलने के साथ ही लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। बुधवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री व न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले कुछ दिनों से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग अब आशंका जता रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में प्री मानसून की बरसात हो सकती है। यहीं कारण है कि बुधवार को मौसम में कुछ परिवर्तन भी दिखा। न्यूनतम तापमान जो 33 डिग्री के पास था उसमें दो डिग्री की कमी आई है। जिससे रात के समय लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं टोहाना व कुछ गांवों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई है।

-------------------------------------

किसान मांग रहे बरसात

किसान रामस्वरूप, सुरेश, महेश, दिलबाग सिंह, भूप सिंह, रामकुमार ने बताया कि इस समय बरसात बहुत जरूरी है। पिछले दिनों गर्मी व लू के कारण सब्जियों व नरमे की फसल चल रही है। अगर इस समय एक अच्छी बरसात हो जाएगी तो इस बार अच्छी फसल होने की उम्मीद है। अगर आने वाले चार पांच दिनों के अंदर बरसात नहीं होती है तो किसानों को भारी नुकसान हो सकता है। किसानों ने बताया कि पिछले साल 9 जून को भी अच्छी बरसात हुई थी। हालांकि इस बार ऐसा नहीं हुआ है। मौसम विभाग भी आशंका जता रहा है कि आने वाली 20 जून तक बरसात हो सकती है।

-------------------------------

आने वाले कुछ समय में बरसात हो सकती है। इसलिए किसान सिचाई मौसम को देखकर ही करे। अगर इस समय बरसात होती है तो इस बार कपास की फसल अच्छी होने के साथ ही धान की रोपाई भी समय से शुरू हो जाएगी।

डा. बलवंत सहारण

उपकृषि निदेशक फतेहाबाद।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.