Move to Jagran APP

बीज उपचारित कर करें गेहूं की बिजाई

जागरण संवाददाता फतेहाबाद गेहूं की बिजाई का कार्य तेज गति से चल रहा है। आगामी कुछ

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 10:56 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 10:56 PM (IST)
बीज उपचारित कर करें गेहूं की बिजाई
बीज उपचारित कर करें गेहूं की बिजाई

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

गेहूं की बिजाई का कार्य तेज गति से चल रहा है। आगामी कुछ दिनों से गेहूं बिजाई का कार्य 80 फीसद पूरा हो जाएगा। हालांकि डीएपी की किल्लत अभी तक दूर नहीं हुई है। ऐसे में किसान परेशान है। वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किसान को गेहूं की अच्छी पैदावार लेनी है तो किसानों को सही किस्म का इस्तेमाल करना होगा। कुछ किसान बिना कृषि विशेषज्ञ की सलाह लिए ही गेहूं की बिजाई कर देते है। ऐसे में हम तापमान व मौसम के अनुसार फसल की किस्म का चयन करना है। गेहूं बिजाई के तीन चरण होते है। जिसमें अगेती, मध्यम व पछेती शामिल है। किसानों को इस बात का ध्यान में रखते हुए सही समय पर किस्मों का प्रयोग करना चाहिए। अगर ऐसा करेंगे तो कम लागत में हम अच्छी पैदावार ले सकते है। गेहूं की बिजाई के समय खेत की मिट्टी में नमी होना जरूरी है। इसके साथ ही तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहना चाहिए। जो इस समय सही चल रहा है।

-------------------

इस बार 1 लाख 70 हजार हेक्टेयर में होगी गेहूं की फसल :

जिले में हर बार 1 लाख 80 हजार हेक्टेयर में गेहूं की खेती होती है। इस बार यह रकबा घटकर 1 लाख 70 हजार हो गया। इसकी वजह है कि जिले में सरसों का रकबा बढ़ा है। वहीं कृषि अधिकारियों का कहना है कि 25 नवंबर के बाद किसान गेहूं की बुवाई के दौरान प्रति एकड़ 50 से 60 किलोग्राम बीज डाले। तीसरे चरण 25 नवंबर से 25 दिसंबर तक पछेती किस्म एचडी 2851, यूपी 2338, आरएजे 3765, पीबीडब्ल्यू 373, आरएजे 3077 की बिजाई की जा सकती है।

--------------------------------------------

किसान समय पर गेहूं की करे बिजाई : सिहाग

किसान समय पर गेहूं की बिजाई का कार्य पूरा करें। ऐसे में किसान मौसम व कृषि विशेषज्ञों की सलाह से गेहूं की किस्म का प्रयोग करे। अगर मौसम के अनुसार गेहूं की किस्म का प्रयोग करेंगे तो पैदावार अधिक होगी और लाभ भी होगी। बीज उपचारित अवश्य कर ले।

- डा. राजेश सिहाग, डीडीए, कृषि विभाग, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.